Benefits Of Oatmeal: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें दलिया, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Health Benefits Of Oatmeal: दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप नाश्ते में दलिया का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है. दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर रखने में भी मदद कर सकता है.

Benefits Of Oatmeal: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें दलिया, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Oatmeal Benefits: दलिया के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • दलिया को डाइट में शामिल कर कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाया जाता सकता है.
  • दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है
  • डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया काफी फायदेमंद हो सकता है.

Health Benefits Of Oatmeal: दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप नाश्ते में दलिया का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है. दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं.  दलिया को आप और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. दलिया को आप कई तरह से बना सकते हैं. जैसे दूध के साथ मीठी दलिया, इतना ही नहीं मीठी दलिया में आप ड्राई फ्रूट्स और फ्रूट्स को भी मिला सकते हैं. दलिया के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तो मदद मिलती ही है. दलिया एक ऐसा नाश्ता है जो दिनभर आपको एनर्जी देने के साथ लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराता है. दलिया के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर रखने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा दलिया के सेवन से हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको दलिया से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

दलिया के स्वास्थ्य लाभः (Daliya Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

दलिया को डाइट में शामिल कर एनर्जी की कमी को पूरा किया जा सकता है. अगर आप दलिया को सुबह नाश्ते में शामिल करते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. 

110e69d

दलिया को डाइट में शामिल कर एनर्जी की कमी को पूरा किया जा सकता है.  

2. हड्डियोंः

दलिया में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. दलिया को डाइट में शामिल कर कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाया जाता सकता है. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है दलिया. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल दलिया में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. वेट-लॉसः

दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया काफी फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Custard Apple For Health: गुणों का खजाना है सीताफल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Weight-Loss: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें अंडा-टमाटर सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Kesari Bath Recipe: 10 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं साउथ इंडियन केसरी बाथ, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Diet-Friendly Breakfast: नाश्ते में बनाएं हेल्दी और टेस्टी डाइट फ्रेंडली पालक डोसा, यहां देखें वीडियो

Afghani Chicken Tikka: चिकन खाने के शौकीन हैं तो घर पर झटपट बनाएं अफगानी चिकन टिक्का, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cauliflower For Health: सूजन और वजन को कम करने में मददगार है गोभी, जानें गोभी खाने के 5 बेहतरीन फायदे!