जानें जैतून के तेल से जुड़े फायदे और इस तरह अपने आहार में करें शामिल

जैतून का तेल सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेल में से एक है, खासतौर पर हेल्थ फ्रिक लोग इस तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. जैतून के तेल को ऑलिव ऑयल के नाम से भी जाना जाता है और दुनिया भर में इसका बहुत बड़ा बाजार है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 25, 2019 12:23 IST

Reddit
Health Benefits Of Olive Oil And How To Include It In Your Daily Diet
Highlights
  • जैतून के तेल को ऑलिव ऑयल के नाम से भी जाना जाता है.
  • दुनिया भर में इसका बहुत बड़ा बाजार है.
  • बाजार है में यह कई प्रकार में उपलब्ध है- एक्स्ट्रा वर्जिन और वर्जिन .

जैतून का तेल सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेल में से एक है, खासतौर पर हेल्थ फ्रिक लोग इस तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. जैतून के तेल को ऑलिव ऑयल के नाम से भी जाना जाता है और दुनिया भर में इसका बहुत बड़ा बाजार है. बाजार है में यह कई प्रकार में उपलब्ध है- एक्स्ट्रा वर्जिन, वर्जिन और रिफाइंड. जैतून का तेल को मेडिटरेनियन डाइट और कीटोजेनिक डाइड सहित विभिन्न प्रकार से अलग तरह के व्यंजनों में शामिल किया जाता है, क्योंकि इसे शरीर के लिए स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत माना जाता है. अपनी सब्जी और फ्रूट सैलेड में छिड़कने से लेकर, मैरीनेशन और मक्खन या डिप इस्तेमाल करने के अलावा आप खाना बनाते वक्त कई तरह से जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इतना ही नहीं, जैतून के तेल के कई सौंदर्य लाभ भी हैं. इसे त्वचा और बालों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसलिए कई लोग चेहरे और बालों के पैक में भी इसका करने लगे हैं. हालांकि, जैतून के तेल की सबसे अच्छी क्षमताओं में से एक यह है कि यह स्वस्थ वजन घटाने में भी मदद करता है.

olive oil


जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ

एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को यहां सबसे अच्छा और कम से कम संसाधित तेल माना जाता है, आइए हम इस तेल के स्वास्थ्य लाभों को देखते हैं:

Monsoon: इस बार मानसून में समोसा नहीं, बल्कि बनाएं चटपटी समोसा चाट
 

हार्ट फ्रेंडली:

'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, जैतून का तेल रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करके या रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और 'स्वस्थ' कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के बढ़ते स्तर से दिल की बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा, इसमें ओलेओकैंथल और ओलेरोप्रिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिन्हें सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, जो हृदय रोगों के लिए एक जोखिम कारक है.

सूजन से लड़ता है:

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन से लड़ते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: 

जैतून का तेल मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है. इसका काफी हद तक श्रेय मोनोअनसैचुरेटेड वसा के उच्च स्तर की उपस्थिति को दिया जाता है, जो आमतौर पर मधुमेह रोगियों के लिए खपत के लिए अनुशंसित हैं.

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:

मानो या न मानो, जैतून का तेल मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की उपस्थिति को श्रेय दिया जाता है. कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने श्रेय दिया है कि एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मस्तिष्क के ऊतकों की रक्षा करते हैं जो अल्जाइमर रोग का कारण हो सकता है.

High Protein Diet: यह देसी मूंगदाल सूप मानसून में वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

वजन कम करने में मदद करता है:

 एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल जब प्रतिदिन निर्धारित मात्रा में खाया जाता है, तो आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. मक्खन और रिफाइन्ड तेलों की जगह पर इसका इस्तेमाल एक स्वस्थ विकल्प के रूप में किया जा सकता है. जैतून के तेल में मौजूद वसा भी बहुत ही बढ़िया एनर्जी बूस्टर हैं, जिससे आपको बेहतर काम करने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

ऑलिव ऑयल को आहार में शामिल करने के लिए स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. कुछ लोग अपने सभी स्वास्थ्य लाभों को पूरा करने के लिए ऑलिव ऑयल का  सप्लीमेंट्स के रूप में भी सेवन करते हैं. कुछ देशों में,ऑलिव ऑयल में नींबू मिलाकर शॉट भी लेते है, सुबह में इसे एक स्वस्थ अभ्यास माना जाता है. हालांकि, आमतौर पर इसका इस्तेमाल सैलेड ड्रेसिंग, डिप और अकम्पनीमेंट्स जैसे हम्मस (ब्लैक बीन हम्मस बनाने के लिए यहां क्लिक करें) के साथ सब्जियों को सॉटे और रोस्ट करने के लिए किया जाता है. इस बात का ख्याल हमेशा रखें कि अपने आहार में किसी भी प्रकार के वसा को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही आहार में बदलाव करें.
 



और खबरों के लिए क्लिक करें.



Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement