कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है संतरा, और भी हैं कई फायदे

आंखों के लिए भी संतरा काफी अच्छा रहता है. संतरे में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण आंखों से संबंधित परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 15, 2018 12:11 IST

Reddit
health benefits of orange, prevents from cancer

संतरे से होते हैं कमाल के फायदे

फलों के सेवन से कई तरह के रोगों से निजात पाई जा सकती है. फलों में संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. इसके साथ ही संतरे का फल शरीर में ताजगी का अहसास भी कराता है. संतरा एक ऐसा फल है जो सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में ही शरीर के फायदेमंद साबित होता है.

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. आइए जानते हैं एक संतरे से शरीर में किन-किन रोगों को दूर किया जा सकता है...    

बुखार
बुखार की स्थिति से निपटने के लिए संतरा काफी काम आ सकता है. बुखार को दूर करने के लिए एक संतरे के सेवन से आराम पाया जा सकता है. संतरे के सेवन से भी बुखार को कम किया जा सकता है. अगर संतरे को खाने की बजाय इसका जूस पीना चाहें तो जूस भी पिया जा सकता है. तेज बुखार में संतरा काफी फायदेमंद साबित होता है.वजन
ज्यादा वजन के कारण भी कई लोग परेशान रहते है. वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है. इसके साथ ही ज्यादा वजनी लोगों को रोज संतरे का सेवन करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए संतरा का इस्तेमाल करना काफी सेहतकारी रहता है. संतरे के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी को दूर किया जा सकता है. संतरे में पोटेशियम और मेग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

छाले
कई लोग छालों की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके एक आसान उपाय के रूप में संतरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से छालों को दूर किया जा सकता है. साथ ही संतरा बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है

कैंसर
कैंसर जैसी बीमारी से बचाने के लिए भी संतरा का सेवन काफी लाभकारी रहता है. कैसर से बचाव के लिए संतरा का सेवन करना चाहिए. रिसर्च के मुताबिक संतरे के सेवन से स्किन और फेफड़े के कैसर के चांस कम हो जाते हैं.

Commentsआंख
आंखों के लिए भी संतरा काफी अच्छा रहता है. संतरे में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण आंखों से संबंधित परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  OrangeFood

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement