Health Benefits Of Peanuts: हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है मूंगफली, जानें 7 बेहतरीन लाभ!

Health Benefits Of Peanuts: मूंगफली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मूंगफली को मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का प्रचुर स्रोत माना जाता है. जो शरीर के लिए स्वस्थ और आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है.

   |  Updated: December 18, 2020 19:30 IST

Reddit
Health Benefits Of Peanuts: 7 Nutrition Facts And Reasons Why You Should Eat Peanuts Every Day

Peanuts: मूंगफली में कम कार्बोहाइड्रेट्स और अधिक प्रोटीन पाया जाता है.

Highlights
  • मूंगफली को डाइट में शामिल कर वजन को घटाया जा सकता है.
  • मूंगफली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • मूंगफली के सेवन से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

Health Benefits Of Peanuts: सर्दियों के मौसम में गर्म मूंगफली खाने का मजा ही अलग होता है. मूंगफली सर्दियों में सबसे अधिक मिलती है. क्योंकि इसी सीजन में मूंगफली ज्यादा आती है. वैसे तो पूरे साल आपको मूंगफली मिल जाएगी. लेकिन इस मौसम में फ्रेश मूंगफली बाजारों में मिलती है. मूंगफली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मूंगफली विटामिन ई, बी1, बी3, बी9 और मिनरल जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर से भी भरपूर होता है. मूंगफली को मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का प्रचुर स्रोत माना जाता है. शरीर के लिए ये स्वस्थ और आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है. मूंगफली में कम कार्बोहाइड्रेट्स और अधिक प्रोटीन पाया जाता है. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. मूगफली एक ऐसा फूड्स है जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है. हर घर में मूंगफली आपको आसानी से मिल जाएगी. मूंगफली को बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको मूंगफली के लाभों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मूंगफली का सेवनः (Health Benefits Of Eating Peanuts)

1. हार्टः

मूंगफली को कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. मूंगफली का सेवन रक्त वाहिकाओं को साफ और स्वस्थ रख सकता है, ब्लॉकेज और हार्ट की बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है. 

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

987ehev8

. मूंगफली का सेवन रक्त वाहिकाओं को साफ और स्वस्थ रख सकता है,

2. वेट-लॉसः

मूंगफली को डाइट में शामिल कर वजन को घटाया जा सकता है. मूंगफली को कार्बोहाइड्रेट्स में कम और जरूरी पोषण जैसे प्रोटीन और फाइबर में अधिक बताया जाता है. जो आपके वजन को आसानी से कम करने में मदद कर सकती है.

3. मसल्सः

जिन लोगों को मसल्स बढ़ाना पसंद है. उन्हें अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करना चाहिए. मूंगफली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके मसल्स को बनाने में मदद कर सकता है. 

4. एनर्जीः

मूंगफली के सेवन से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. अगर आपको एनर्जी की कमी हो रही है, तो आप मंगफली का सेवन कर सकते हैं. मूंगफली शरीर के ग्रोथ के लिए भी लाभदायक हो सकती है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में.फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



5. त्वचाः

मूंगफली में प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. मूंगफली त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है. 

6. हड्डियोंः

मूंगफली के सेवन से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. मूंगफली हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है. मूंगफली का सेवन कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

7. हाई ब्लड प्रेशरः

पोषण तत्वों से भरपूर मूंगफली हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. मूंगफली कैलोरी में थोड़ा भारी होने के बावजूद हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Chilli: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, जानें 5 शानदार लाभ

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

Christmas 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे और क्या है ट्रेडिशनल डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement