Pomegranates Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखता है अनार, जानें अनार खाने के 5 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Pomegranate: अनार को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. अनार का सेवन करने से पाचनशक्ति भी मजबूत होती है. इतना ही नहीं ये दिल को सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकता है. अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अनेक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: January 18, 2021 13:52 IST

Reddit
Health Benefits Of Pomegranate: 5 Unexpected Benefits Of Eating Pomegranate For Immunity, Digestion And Heart Health

Pomegranate: अनार का सेवन महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

Highlights
  • अनार को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अनार में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है.
  • अनार में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Pomegranate: अनार एक ऐसा फल है जो सिर्फ स्वाद से भरपूर ही नहीं है, बल्कि कई औषधीय गुणों की खान भी है. अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अनेक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. अनार का सेवन करने से पाचनशक्ति भी मजबूत होती है. इतना ही नहीं ये दिल को सेहतमंद रखने में भी कर सकते हैं. अनार को आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के,और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. अनार का सेवन महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. महिलाओं में होने वाली आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकता है. अनार में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने और प्री-मेच्योर डिलीवरी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको अनार के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

अनार के सेवन से होने वाले फायदेः (Anar Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

अनार को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार के दानों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

2. प्रेगनेंसीः 

प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन करना काफी असरकारी माना जाता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है. इतना ही नहीं अनार में फोलेट भी होता है, जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हो माना जाता है.

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

q6svomro

प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन करना काफी असरकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. पाचनः

अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है. अनार का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारी को कम किया जा सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. डायबिटीजः

अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है. आपको बता दें कि अनार का सेवन करने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

5. हार्टः

अनार में एंटीहाइपरटेंसिव के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में फैट के जमाव को रोकने वाला) गुण पाया जाता है. जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं अनार का उपयोग कर बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Disha Patani: दिशा पटानी के चीट डे पर छाया रहा डेसर्ट, यहां देखें तस्वीरें

Jaggery Tea For Health: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करती है गुड़ से बनी चाय, जानें 5 असरदार लाभ!

How To Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल!

Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और फिट तो इन चार सूप का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Urad Dal For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है उड़द दाल, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ

High Protein Diet: सब्जियों को शामिल कर इस मसाला आमलेट को बनाएं प्रोटीन से भरपूर- Recipe Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement