इन गंभीर बीमारियों से बचाएगी आपको अनार के छिलकों की चाय, ऐसे करें तैयार

  |  Updated: May 28, 2018 23:48 IST

Google Plus Reddit
health benefits of pomegranate peels tea
अनार स्वास्थ्य की दृष्टि से वैसे भी सुपरफूड माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आपको शायद भरोसा न हो लेकिन कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स अनार से ज़्यादा उसके छिलकों में मौजूद होते हैं. अनार के छिलकों का ये गुण आपको कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है. फ्लैवेनॉइन और फेनॉलिक्स अनार से ज़्यादा इसके छिलकों में मौजूद होता है. अनार के दानों के बराबर ही उसके छिलकों में विटामिन सी पाया जाता है. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो इस बार ग्रीन टी या लैमन टी की जगह अनार के छिलकों की स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाएं.

ऐसे अनार के छिलकों की चाय करें तैयार
अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए आप अनार के छिलकों को धुलकर उसे इकट्ठा कर लें और बाद में उन्हें सुखाकर उसका ब्लैंडर के जरिए पाउडर बना लें.इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में सुरक्षित रख लें. जब भी आपको अनार के छिलकों की चाय बनानी हो तो पानी को गर्म कर एक चम्मच ये पाउडर उसमें डाल लें. इसमें आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.बेहतर होगी पाचन शक्ति
अनार के छिलकों की चाय आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. डायरिया में भी इस चाय से जल्द राहत मिलती है.
 
दिल की बीमारी से करेगी सुरक्षा
अनार से ज्यादा फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स उसके छिलकों में होता है, इसके साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस चाय में मौजूद होते हैं. इसको पीने से जहां ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है वहीं ब्लड प्रेशर भी आपके कंट्रोल में रहता है.

चेहरे पर आती है चमक
अनार के छिलकों की चाय पीने से आपके चेहरे पर चमक आती है और आपकी उम्र कम लगने लगती है. इसके इस्तेमाल से फ्री रेडिकल्स कम होते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर काले घेरे और झुर्रियां नहीं होतीं, जोड़ों के दर्द में भी इस चाय से आपको राहत मिलती है.
 
कैंसर से होगा बचाव
शोधों में ये बात प्रमाणित हो चुकी है कि अनार के छिलकों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनके इस्तेमाल से कैंसर से बचाव होता है. अनार के छिलकों का सबसे ज़्यादा फायदा स्किन कैंसर में होता है. ऐसे में आप इसकी चाय से कैंसर का बचाव कर सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement