Health Benefits Of Potatoes: इम्यून सिस्टम से लेकर वेट लॉस तक, जानें आलू खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे!

Health Benefits Of Potatoes: आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. जो सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Potatoes: इम्यून सिस्टम से लेकर वेट लॉस तक, जानें आलू खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे!

Health Benefits Of Potatoes: आलू में फाइबर, जिंक और आयरन के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • आलू में फाइबर, जिंक और आयरन के गुण पाए जाते हैं.
  • डायरिया की समस्या होने पर आलू का सेवन करना काफ़ी लाभदायक माना जाता है
  • आलू के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Potatoes: आलू विश्व का एक मात्र ऐसा फूड है. जिसे लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है और यहां तक की इसे वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही इस्तेमाल करते हैं. आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करने का काम करते हैं. आलू दिखने में भले ही आपको आम सब्जी लगे, लेकिन आलू अपने अंदर बहुत से स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए हैं. क्योंकि आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. शायद आप नहीं जानते होंगे, कि आलू आपको कई जानलेवा बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आलू खाने के फायदों के बारे में.

हेल्थ को हेल्दी! रखने में मददगार हैं आलू का सेवनः

 1. हड्डियां:

आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं.

2. कैंसर:

आलू कैंसर जैसी भयानक बीमारी के ख़तरे से बचाने का काम कर सकता है. क्योंकि आलू विटामिन, मिनरल्स, फैट, और प्रोटीन के गुण से भरपूर माना जाता है. जो कैंसर के ख़तरे को कम कर सकता है.

3. डाइजेशनः 

अगर आपको गैस या पेट दर्द की शिकायत है. तो आप आलू का सेवन करें, ये आपके पेट और गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है. आलू में विटामिन-बी और नियासिन (विटामिन बी-3) के तत्व पाए जाते हैं. जो गैस की समस्या से निजात दिलाने का काम कर सकता है.

होममेड कफ सिरप

वज़न कम, स्वाद ज्यादा - कीटो डोसा रेसिपी

52dkl3joआलू खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है.

4. डायरिया:

डायरिया की समस्या होने पर आलू का सेवन करना काफ़ी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि आलू में जिंक, सोडियम और पोटैशियम के गुण मौजूद होते हैं. जो डायरिया की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.  

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ओट्स से बनाएं ये 11 शानदार स्नैक्स

5. स्वैलिंग:

आलू खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन आलू के छिलके भी किसी औषधि से कम नहीं है. आलू के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने से ये सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

6. इम्यूनिटी:

आलू खाना इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है. आलू खाने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. क्योंकि आलू में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण समाहित होते हैं. जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.
 
7. वेट लॉस:

आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके पेट को अधिक देर तक भरा हुआ होने का एहसास दिलाता है. जिससे बार बार खाने से और अधिक कैलोरी लेने से बच सकते हैं, जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Palak Paneer Bhurji Recipe: ड्राई वर्जन में हाई-प्रोटीन पालक पनीर कैसे बनाएं? यहां देखें विधि

Home Remedies: Leucorrhoea! ल्यूकोरिया की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये 4 सुपरफूड, जानें कैसे आहार में शामिल करें

Weight Loss Tips: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने बताए तेजी से वजन घटाने के ये 10 सीक्रेट्स!

Outdoor Dining To Space Bubbles: कोविड के बाद न्यूयॉर्क शहर में रेस्टोरेंट्स ने ग्राहकों लुभाने के लिए निकाली अनोखी तरकीब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Heart Day 2020: आज है वर्ल्ड हार्ट डे, हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 4 फूड का करें सेवन