Health Benefits Of Rice Water: हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Rice Water: चावल हर दिन बनने वाली चीजों में से एक है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस चावल के पानी को आप बेकार समझ कर फेंक देते हैं. दरअसल वो आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. चावल के पानी को रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

   |  Updated: January 13, 2021 19:33 IST

Reddit
Health Benefits Of Rice Water: 5 Amazing Health Benefits Of Drinking Rice Water For High Blood Pressure And Acidity

Rice Water: चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है.

Highlights
  • चावल के पानी को पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए जाना जाता है.
  • चावल का पानी पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है
  • चावल के पानी को एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Rice Water: हर भारतीय घर में रोज बनने वाले चावल के पानी में अनगिनत गुण हैं. चावल रोज के खाने के मेनू में जरूरी चीजों में से एक है. भारत के अलग-अलग हिस्सों में चावल के प्रेमी आपको देखने को मिल जाएंगे. चावल को सबसे ज्यादा लोग दाल के साथ खाना पसंद करते हैं. दाल के अलावा इसे अपनी-अपनी पसंद के अनुसार व्यंजन के साथ पेयर कर सकते हैं. यानि चावल हर दिन बनने वाली चीजों में से एक है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस चावल के पानी को आप बेकार समझ कर फेंक देते हैं. दरअसल वो आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. चावल के पानी को रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. क्योंकि चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है. चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको चावल के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

चावल के पानी से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Drinking Rice Water)

1. कब्जः

चावल के पानी को पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि चावल के पानी में फाइबर के गुण भरपूर पाए जाते हैं. जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Wedding Cake: गौहर खान ने शेयर की अपने 6 टायर वेडिंग केक की तस्वीर, यहां देंखे वायरल तस्वीर

o270btug

चावल के पानी को पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए जाना जाता है.

2. हाई ब्‍लड प्रेशरः

हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए चावल का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. चावल का पानी पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

3. डी-हाइड्रेशनः

शरीर में पानी की कमी, डी-हाइड्रेशन की समस्या को दूर करने का काम करता है चावल का पानी. चावल के पानी को पीने से डी-हाइड्रेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. त्‍वचाः

चावल का पानी सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता, बल्कि ये त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है. चावल के पानी का इस्तेमाल कर चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है. 

5. एनर्जीः

चावल के पानी को एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है. चावल के पानी में कार्बोहइड्रेट पाया जाता है जो एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है. इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए आप चावल के पानी में थोड़ा सा घी और नमक डालकर पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Happy Lohri 2021: आज है लोहड़ी का पर्व, जानें महत्व, परंपरा और स्पेशल रेसिपी

Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

मकर संक्रांति 2021: क्या है मकर संक्रांति का महत्व, तिल और गुड़ से इस मौके पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

Veg Roll Tikki Recipe: टी टाइम में चाहते हैं कुछ टेस्टी तो ट्राई करें वेज रोल टिक्की रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement