सुपरफूड है साबूदाना: ये हैं 5 बड़े फायदे

साबुदाने की ख‍िचड़ी और मखाने व ड्राईफ्रूट्स की खीर काफी पसंद की जाती है. साबूदाना तो सबका फेवरेट है.

सुपरफूड है साबूदाना: ये हैं 5 बड़े फायदे

खास बातें

  • मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना गुणों का खजाना है
  • साबूदाना खाने से हड्डि‍यां मजबूत बनती हैें
  • साबूदाने में प्रोटीन, कैल्‍‍िशयम और पोटैश‍ियम होता है
नई द‍िल्‍ली :

साबूदाने को लेकर कई तरह की बातें हैं. कोई कहता है कि इसमें पोषक तत्‍व नहीं होते, तो कुछ लोग इसे वजन घटाने में फायदेमंद बताते हैं. लेकिन सच्‍चाई यह है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना गुणों का खजाना है. यह सैगो पाम नाम के पेड़ के तने के गूदे से बनता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा तो ज्‍यादा होती है लेकिन फैट कम पाया जाता है. साबूदाने की खिचड़ी सिर्फ नवरात्रों में ही नहीं बल्‍कि आम दिनों में भी खाई जाती है. मध्‍य प्रदेश खास तौर पर इंदौर और महाराष्‍ट्र में तो यह लोगों का पसंदीदा नाश्‍ता है.

यहां हम आपको साबूदाना से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं

वजन बढ़ाने में मददगार 
बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वे वजन घटाना चाहते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें अच्‍छी सेहत के लिए वजन बढ़ाने की जरूरत होती है. ऐसे लोगों के लिए साबूदाना पर्फेक्‍ट है. यह पकाने में आसान है और इसकी कीमत भी ज्‍यादा नहीं है. इसे खाने से वजन जल्‍दी बढ़ता है. 
 

 
sabudana khichdi


मांसपेश‍ियों का विकास 
अगर आप मांसाहारी हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए प्रोटीन का काम करेगा. बॉडी बनाने के अलावा यह शारीरिक शक्‍ति बढ़ाने में भी मददगार है. 







मजबूत हड्डियां 
साबूदाने का एक फायदा यह भी है कि ये हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को लचीला भी बनाता है. इसमें कैल्‍श्यिम, आयरन और विटामिन K होता है जिससे आप दिन भर फुर्तीले बने रहते हैं. यहां तक कि कड़े परिश्रम के बाद भी आपको चक्‍कर नहीं आएंगे. 

ब्‍लड प्रेशर 
साबूदाने में पोटैश‍ियम भी होता है जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ब्‍लड सर्कुलेशन सही हो इसके लिए जरूरी है कि ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहे.

sabudana khichdi

Photo Credit: Photo Credit: Ndtv Beeps

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




पाचन 
अगर आपको डाइजेशन यानी कि पाचन और कॉन्‍स्‍टिपेशन यानी कि कब्‍ज़ की श‍िकायत है तो साबूदाना आपकी मदद कर सकता है. अगर आप कब्‍ज़ से परेशान हैं तो एक कप साबूदाना बनाकर खा लीजिए. आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. 

बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि इस नवरात्र में साबूदाने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ताकि आपको भी इस सुपर फूड के फायदे मिल सकें.