Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Sahjan: सहजन एक प्रकार की फली है, जिसको सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है. सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. सहजन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सहजन में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: January 26, 2021 13:06 IST

Reddit
Health Benefits Of Sahjan: 6 Amazing Health Benefits Of Sahjan (Drumstick) For Diabetes

Drumstick Benefits: सहजन में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.

Highlights
  • सहजन की फलियों, छाल और पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं.
  • सहजन के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • सहजन की पत्तियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं

Health Benefits Of Sahjan: भारत को फल और सब्जियों के मामले में घनी देश कहा जाता है. क्योंकि भारत एक ऐसा देश हैं जहां तरह-तरह की सब्जियां और फल आपको मिल जाएंगे. और आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात कर रहे हैं वो है सहजन. सहजन एक प्रकार की फली है, जिसको सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है. सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है. आपको बता दें कि सहजन का पेड़ बहुत ही तेजी से बढ़ता है, और इसकी फलियों के साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. सहजन की फली के अलावा इसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सहजन में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको सहजन की पत्तियों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

सहजन की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभः (Moringa Leaves Health Benefits) 

1. डायबिटीजः

सहजन को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. सहजन की फलियों, छाल और पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन पांच सब्जियों का करें सेवन!

gbgh4tfo

सहजन को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

सहजन के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. सहजन को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक के गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. हार्टः

सहजन की पत्तियों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाते हैं, और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. सहजन की पत्तियों के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. पेटः

सहजन की पत्तियों का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है. इसमें एंटी-अल्सर गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण इसके सेवन से अल्सर के जोखिम से बचाव हो सकता है.

5. लीवरः

लीवर हमारे शरीर का अभिंग अंग है. सहजन की पत्तियों में क्वारसेटिन नामक फ्लैवनॉल होते हैं, जो हेपाटोप्रोटेक्टिव की तरह काम करते हैं. सहजन के सेवन से लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

6. मोटापाः

मोटापा कम करने के लिए आप सहजन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड और एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Gajar Salad Recipe: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने शेयर की गाजर की हेल्दी टेस्टी सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Kasuri Methi For Health: वजन घटाने और एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार है कसूरी मेथी, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Palak Kadhi Recipe: अगर आपको भी पसंद है कढ़ी खाना, तो ट्राई करें यूनिक पालक कढ़ी रेसिपी, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Glowing skin: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार शानदार फूड्स

Varun-Natasha Wedding: वरुण नताशा, की शादी के स्पेशल लड्डू, यहां देखें कपल की कई तस्वीरें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement