Benefits Of Singhara: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 कमाल के फायदे

Health Benefits Of Singhara: सर्दियों के मौसम में बहुत से मौसमी फल और सब्जियां मार्केट में आसानी से देखने को मिल जाती हैं. और उन्हीं में से एक है सिंघाड़ा. सिंघाड़े को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Singhara: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 कमाल के फायदे

Benefits Of Singhara: सिंघाड़े को कच्चा, उबाल कर, आटे के रूप में यानि कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • सिंघाड़े को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है.
  • सिंघाड़े में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • सिंघाड़े के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Health Benefits Of Singhara:  सर्दियों के मौसम में बहुत से मौसमी फल और सब्जियां मार्केट में आसानी से देखने को मिल जाती हैं. और उन्हीं में से एक है सिंघाड़ा. सिंघाड़ा (Health Benefits Of Singhara) एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग व्रत के दौरान इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि सिंघाड़े को कच्चा, उबाल कर, आटे के रूप में यानि कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन क्या आप सिंघाड़े (Singhara For Winter) के फायदे के बारे में जानते हैं. सिंघाड़े को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है. क्योंकि सिंघाड़े (Water Chestnut Benefits) में विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट और निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए देर किस बात कि हम आपको सिंघाड़ा खाने के फायदे बताते हैं.

सिंघाड़ा खाने के फायदेः (Singhara Khane Ke Fayde)

1. अस्थमाः

अस्थमा के रोगियों के लिए सिंघाड़े का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं जिन्हें सांस से जुड़ी तकलीफ है, उनके लिए सिंघाड़े का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

et4aqdkg

अस्थमा के रोगियों के लिए सिंघाड़े का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. थायरॉयडः

अगर आप थायरॉयड के मरीज हैं तो आपके लिए सिंघाड़े का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि सिंघाड़े में मौजूद आयोडीन, मैग्नीज जैसे मिनरल्स थायरॉइड की रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

3. बालोंः

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या अक्सर परेशान करती है. अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में सिंघाड़े को शामिल करें. इसमें मौजूद निमैनिक और लॉरिक जैसे एसिड बालों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. वजन घटानेः

सिंघाड़े में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे पाचन में लंबा समय लगता है और पेट काफी समय तक भरा रहता है. सिंघाड़े के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

5. एनर्जीः

अगर आप शरीर में थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो आप अपनी डाइट में सिंघाड़े को शामिल कर सकते हैं. सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Bread Dahi Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं स्ट्रीट स्टाइल ब्रेड दही चाट रेसिपी
Paneer Popcorn: घर आए गेस्ट को करना चाहते हैं इंप्रेस तो रेस्टोरेंट-स्टाइल से बनाएं टेस्टी पनीर पॉपकॉर्न
Kulthi Dal Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल खाने के 6 कमाल के फायदे
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे