Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Sonth: सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी प्रकार सोंठ भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Sonth: सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • सोंठ की तासीर गर्म होती है.
  • दूध के साथ सोंठ का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.
  • सोंठ के सेवन से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Sonth:  सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी प्रकार सोंठ भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सोंठ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे गर्मियों में ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. दूध के साथ सोंठ का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सोंठ के फायदे बताते हैं.

सोंठ के सेवन के फायदेः (Sonth Ke Sevan Ke Fayde)

1. पेट के लिएः

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ का सेवन पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. इम्यूनिटी के लिएः

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

stkviot

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. 

3. सिर दर्द के लिएः

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. जिससे सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

4. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

सोंठ का नियमित सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. सोंठ के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

5. जोड़ों के दर्द के लिएः

जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद है सोंठ. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, यदि वह सोंठ का इस्तेमाल करें, तो उन्हें काफी आराम मिल सकता है. 

6. हिचकी के लिएः

जिन लोगों को हिचकी आने की समस्या है उनके लिए सोंठ फायदेमंद हो सकती है. हिचकी की समस्या को दूर करने के लिए आप सोंठ को दूध में उबाल कर और ठंडा कर इसका सेवन कर सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें
Protein-Packed Salad: मोटापा कम करने के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं तरबूज मोठ बीन सलाद
Carrot Juice: गाजर का जूस आपके लीवर के लिए है वरदान, जानें बनाने का सही तरीका
Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside