Health Benefits Of Spices: खाने को स्वादिष्ट ही नहीं सेहत को भी तुरुस्त रखने का काम करते हैं ये 6 मसाले!

Health Benefits Of Spices: मसाले खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक माने जाते हैं. मसाले इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर, सर्दी-जुकाम, वायरल, फ्लू जैसी तमाम बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

   |  Updated: December 04, 2020 13:13 IST

Reddit
Health Benefits Of Spices: 6 Indian Spices That Are Good For All Health, Like Blood Sugar, Weight Loss And Immunity

Benefits Of Spices: मसालों के सेवन से कई छोटी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है

Highlights
  • धनिया शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  • दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.
  • मेथी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है

Health Benefits Of Spices: हमारे किचन में मौजूद हर मसाला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. सेहत और स्वाद के गुणों से भरपूर मसाले, ना सिर्फ हमारे खाने को चटपटा बनाने का काम करते है. बल्कि हमारी सेहत को भी काफी लाभ पहंचाते हैं. मसालों के फायदों के बारें में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको ना पता हो, शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर, सर्दी-जुकाम, वायरल, फ्लू जैसी तमाम बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. कई मसालों को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मसाले हमारे शरीर को निखारने में भी मदद कर सकते हैं. मसालों के सेवन से कई छोटी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, मसालों में पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण सेहत के लिए बहुत कारगर माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ मसालों के बारे में बताते हैं जो आपके रोजमर्रा जिंदगी में इस्तेमाल तो होते हैं, पर हममें से बहुत से लोग उनके फायदों के बारे में नहीं जानते.

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ये 6 मसालेः

1. हल्दीः

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके बिना हम किसी भी सब्जी को बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते. हल्दी में पाया जाने वाला कुरकुमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो वातावरण के हानिकारक तत्वों से लड़कर कई बीमारियों और उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में मददगार माना जाता है.

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

ota3v6gg

हल्दी में पाया जाने वाला कुरकुमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है

2. धनिया पाउडरः

धनिया हमारे खाने में सजावट और फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. धनिया को आयुर्वेद में पेट से संबंधित गड़बड़ियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. धनिया शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

3. दालचीनीः

दालचीनी को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दालचीनी में मैग्नेशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो सूजन और शुगर के लवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



4. जीराः

जीरे में मैग्नेशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो लिवर को हेल्दी रखने और वजन को कम करने में लाभदायक हो सकता है. जीरे को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

5. मेथीदानाः

मेथी के सेवन से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है. मेथी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, चाहे वह हरी मेथी हो या मेथी दाना. मेथी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

6. सौंफः

सौंफ में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैग्नेशियम, आयरन, सेलेनियम, मैग्नीज और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा मुंह की बदबू को कम करने में भी मददगार हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetic-Friendly Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला? यहां जानें विधि

High-Protein Diet: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Pepper: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो काली मिर्च का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Healthy Breakfast Tips: डाइजेशन और पेट को दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement