Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Star Fruit: स्‍टार फ्रूट को कमरख के नाम से भी जाना जाता है. स्टार फ्रूट को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. स्टार फ्रूट दिखने में तारे की तरह होता है.

Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे

Benefits Of Star Fruit: स्टार फ्रूट दिखने में जितना सुंदर होता है उतना ही खाने में टेस्टी.

खास बातें

  • स्टार फ्रूट का स्वाद खाने में ज्यादातर खट्टा होता है.
  • स्टार फ्रूट को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है स्टार फ्रूट.

Health Benefits Of Star Fruit:  स्‍टार फ्रूट को कमरख के नाम से भी जाना जाता है. स्टार फ्रूट को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. स्टार फ्रूट दिखने में तारे की तरह होता है. ये फल दिखने में जितना सुंदर होता है उतना ही खाने में टेस्टी. आपको बता दें कि स्टार फ्रूट का स्वाद खाने में ज्यादातर खट्टा होता है, लेकिन इसकी कुछ खट्टी किस्में पकने के बाद मीठी हो जाती है. स्टार फ्रूट को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. दरअसल स्टार फ्रूट में विटामिन बी, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मददगार हो सकती है. स्टार फ्रूट के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसके अलावा इसके सेवन से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है.

स्टार फ्रूट खाने के फायदेः (Star Fruit Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. न्यूट्रिएंट और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट के सेवन से शरीर में इम्यूनिटी और एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

2. आयरनः

जिन लोगों में खून की कमी है उनके लिए स्टार फ्रूट का सेवन फायदेमंद होता है. स्टार फ्रूट को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

hemoglobin

जिन लोगों में खून की कमी है उनके लिए स्टार फ्रूट का सेवन फायदेमंद होता है. 

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन. यह रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार है. स्टार फ्रूट के सेवन से डायबिटीज की समस्या को 
कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में स्टार फ्रूट को शामिल करें. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है.

5. दिलः

हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है स्टार फ्रूट. इसमें फॉलिक एसिड, विटामिन बी 9 और  एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है, जो हार्ट की समस्याओं से बचाए रखने में मदद कर सकता है.

6. कब्जः

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप स्टार फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. स्टार फ्रूट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज, पेट दर्द, पाचन की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

7. बालोंः

बालों को हेल्दी रखने में मददगार है स्टार फ्रूट. स्टार फ्रूट में विटामिन बी और सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से बालों को लंबा और चमकदार बनाया जा सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage|सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Delhi-Special Chole: बिना प्याज, लहसुन के ऐसे बनाएं दिल्ली के स्पेशल छोले
Fermented Food Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में करें फर्मेंटेड फूड को शामिल
Bread Pakora Without Bread: बिना ब्रेड के मिनटों में घर पर कैसे बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेड पकौड़ा, जानें सीक्रेट
Benefits Of Dry Coconut: सूखा नारियल खाने के चार जबरदस्त फायदे
Back Pain Diet: पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स