ये हैं गन्ने के रस के 5 फायदे

गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 01, 2018 14:35 IST

Reddit
health benefits of sugarcane juice

गन्ने के रस के फायदे

Highlights
  • थकान करे कम
  • पीलिया में दे राहत
  • एसिडिटी से दिलाए राहत
चिलचिलाती गर्मी में सबसे असरदार कुछ है तो वह है गन्‍ने का जूस. हालांक‍ि गन्‍ने का जूस पीने से पहले यह तय कर लें क‍ि उसमें बर्फ न म‍िली हो. बर्फ वाला गन्‍ने का जूस पीने से खांसी-जुकाम हो सकता है. साथ ही क‍िसी साफ दुकान से ही गन्‍ने का जूस खरीदें. यहां पर हम आपको गन्‍ने के जूस के फायदों के बारे में बता रहे हैं:

ग्रीन कॉफी के फायदे, BP और डायबिटीज करे कंट्रोल, वजन भी घटाए​

1. थकान करे कम
गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस आपने शरीर को एनर्जी से भर थकान खत्म कर देता है. अगर घटाना है वजन तो रोज खाइए छोटी इलायची​

2. पीलिया में दे राहत
सदियों से पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस दिया जाता है. क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व (लिवर में पाए जाने वाला भूरे-पीले रंग का द्रव्य, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है) को कम करता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे मजबूत बनता है.  

घटाना है वजन तो इन 4 तरीकों से खाएं खीरा​

3. एसिडिटी से दिलाए राहत
जो लोग पेट में बार-बार होने वाली एसिडिटी से परेशान हों, वो इसका सेवन करें. साथ ही यह पेट में जलन में भी राहत देता है.

एसिडिटी से हैं परेशान? तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से पाएं आराम​

4.  बुखार करे ठीक
बच्चे हो या बड़े, बुखार से गर्म शरीर का तापमान कम करने में गन्ने का रस बड़ा फायदेमंद है, खासकर बच्चों को. यह रस शरीर में प्रोटीन की हानि को कम करता है, जिससे बुखार में आराम मिलता है. 

कब्ज में दिलाए राहत और बवासीर करे खत्म, ये हैं सस्ते, पौष्टिक और स्वादिष्ट बेलपत्र जूस के 5 फायदे​

5. इम्यून सिस्टम करे बूस्ट
जल्दी बीमार पड़ना, हर वक्त थकान रहना, जरा-सी मेहनत करने से सांस फूलना और शरीर में दर्द रहने जैसी अगर दिक्कतें हो तो गन्ने का रस जरूर पिएं. यह सारे लक्षण कमजोर इम्यून सिस्टम के हैं, जिसे गन्ने का रस बूस्ट कर सकता है. 

Commentsदेखें वीडियो - गन्ना किसानों के नाम पर राजनीति जारी?
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement