Benefits Of Tinda: टिंडा की सब्जी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Health Benefits Of Tinda: टिंडा पौष्टिकता से भरी एक हरी सब्जी है. गोल और हरे रंग से दिखने वाले टिंडा, जिसे बेबी पंपकिन और एप्पल गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में टिंडा को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

Benefits Of Tinda: टिंडा की सब्जी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Tinda: टिंडा की सब्जी को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं.

खास बातें

  • आयुर्वेद में टिंडा को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.
  • टिंडे में लगभग 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है.
  • दिल के मरीजों के लिए टिंडा काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Tinda: टिंडा पौष्टिकता से भरी एक हरी सब्जी है. गोल और हरे रंग से दिखने वाले टिंडा, जिसे बेबी पंपकिन और एप्पल गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद में टिंडा (Benefits Of Tinda) को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. वैसे तो इसे खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन साउथ एशिया में खासतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. टिंडा (Tinda Benefits For Health) में एन्टी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम होता है, जो शरीर को कई जरूर तत्व प्रदान करने का काम करते हैं. टिंडा की सब्जी को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं. असल में टिंडा में पाए जाने वाले गुण पाचन के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं. तो चलिए हम आपको टिंडा खाने के फायदे बताते हैं.

टिंडा खाने के फायदेः (Tinda Khane Ke Fayde)

1. हाई ब्लड प्रेशरः

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए टिंडे के जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने में मदद मिल सकती है. 

Benefits Of Singhara: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 कमाल के फायदे

inj34a7

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए टिंडे के जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

टिंडे में लगभग 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है, जो मोटापा कम करने में मददगार है. रोजाना टिंडे की सब्जी या जूस का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

3. पाचनः

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अपनी डाइट में टिंडा को शामिल कर सकते हैं. टिंडा में पाए जाने वाले गुण पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

4. दिलः

दिल के मरीजों के लिए टिंडा काफी फायदेमंद माना जाता है. टिंडा की सब्जी या जूस का रोजाना सेवन कर दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Curry: देखें: 30-मिनट में कैसे बनाएं क्विक टेस्टी चिकन करी रेसिपी
Picnic Egg Recipe: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं टेस्टी और हेल्दी डिश तो ट्राई करें पिकनिक एग
Oats Manchurian: रेगुलर मंचूरियन को दें एक यूनिक ट्विस्ट और बनाएं टेस्टी ओट्स मंचूरियन
Benefits Of Rajma: रोजाना राजमा खाने के पांच अचूक फायदे