एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे

कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता (Garam Pani Ke 10 Fayde in Hindi) है.

अनिता शर्मा  |  Updated: September 27, 2019 12:23 IST

Reddit
Benefits of Drinking Warm Water in morning and Night | garam pani peene ke fayde | garam pani with honey | warm water with honey | Kabj se turant rahat | gharelu nuskhe

Benefits of Drinking Hot Water: सुबह का वह एक गिलास गर्म पानी ही आपकी बहुत मदद कर सकता है.

Benefits of Drinking Hot Water: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से होती है. इन लोगों को यह पता भी होता है कि खाली पेट चाय या कॉफी के बहुत से नुकसान हो सकते हैं. लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता. सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. तो ऐसे में क्या है जो आपकी चाय या कॉफी की जगह भी ले सकता है और सेहतमंद भी साबित होगा. तो इसका जवाब है गर्म पानी... स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है. लेकिन सुबह का वह एक गिलास गर्म पानी ही आपकी बहुत मदद कर सकता है. जी हां, रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. तो एक नजर इन्हीं फायदों पर...



गर्म पानी से होने वाले फायदों के बारे में - Benefits of Drinking Hot Water in Hindi

1. अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.



2. रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है. जो खाना अच्‍छे से पचाने या डाइजेस्‍ट करने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखेगी.





3. गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं. 



4. बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.





5. अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है, तो भी गर्म पानी आपकी मदद करेगा. ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.



6. अगर छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी दवा के रूप में काम आएगा. गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा.





7. कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता (Garam Pani Ke 10 Fayde in Hindi) है. इतना ही नहीं गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को भी तुरंत ठीक करता है.



8. गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) से निजात मिलती है. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.





9. इन दिनों मौसम बदल रहा है, ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें. गर्म पानी गले की ड्राईनेस को खत्‍म करता है.



10. हो सकता है कि हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हों. ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसा उपाया जो आपकी इस परेशानी को दूर करेगा. इसमें राहत देगा गर्म पानी. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने का काम करेगा और आपको आराम मिलेगा.



और खबरों के लिए क्लिक करें



कैसे होता है ग्रहण, ग्रहण कब पड़ेगा और क्या हैं प्रथाएं, ग्रहण में क्या खाएं और क्या नहीं



खजूर के 10 फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर



Diabetes Treatments : 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल



Comments

High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Hot Water

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement