Yogurt For Weight Loss: मोटापा कम करने में मददगार है दही, ये हैं अन्य फायदे

Health Benefits Of Yogurt: हममें से बहुत से लोग दही को सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन दही खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं.

Yogurt For Weight Loss: मोटापा कम करने में मददगार है दही, ये हैं अन्य फायदे

Yogurt For Weight Loss: दही का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है.

खास बातें

  • दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है.
  • हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • दही त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है.

Health Benefits Of Yogurt:  हममें से बहुत से लोग दही को सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन दही खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. दूध के मुकाबले दही सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. इसके अलावा दही वजन घटाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. दही को आप अपनी डाइट में रायता, लस्सी के रूप में शामिल कर सकते हैं. दही ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लड प्रेशर में काफी फायदेमंद माना जाता है.

दही खाने के फायदेः (Dahi Khane Ke Fayde)

1. हड्ड‍ियों के लिएः

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. दही का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत और ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

hkg0hj7o

Photo Credit: iStock

2. एनर्जी के लिएः

दही को एनर्जी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस हो रही है. तो आप दही का सेवन कर सकते हैं. 

3. पाचन के लिएः

रोजाना दही खाने से पाचन अच्छा रहता है और जिन लोगों को पेट की परेशानी जैसे अपच और कब्ज जैसी समस्याएं रहती हैं उनके लिए दही फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. मुंहासे के लिएः

एंटी इन्फ्लैमैटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण दही मुंहासे कम करने में मददगार माना जाता है. दही को डाइट में शामिल कर मुंहासे की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

5. मोटापा के लिएः

मोटापा कम करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं. दही में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है. कैल्शियम कोर्टिसोल के निर्माण को रोकता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya Poha Recipe: सोया पोहा के साथ रेगुलर पोहा को दें पोषण का ट्विस्ट
Sindhi Phakki: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सूखे मेवे, नट्स और सीड्स से बनाएं गए इस पाउडर का करें सेवन
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Flaxseed For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है अलसी, ये हैं अन्य फायदे
Breakfast special: सुबह नाश्ते में बनाएं गरमा-गरम स्वादिष्ट आलू के पराठे, यहां है रेसिपी