Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल के फायदे और नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है

   |  Updated: September 10, 2020 19:04 IST

Reddit
Health Diet Tips: Rice Bran Oil Benefits And Side Effects

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

Highlights
  • राइस ब्रैन ऑयल हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करते हैं.
  • राइस ब्रैन ऑयल हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • राइस ब्रैन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल को चावल की भूसी से तैयार किया जाता है इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं. एशियाई देशों में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाता है. इस तेल की खास बात ये है कि इसमें फैट नहीं होता है. देखने में ये बिल्कुल मूंगफली के तेल जैसा होता है, लेकिन उससे कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि राइस ब्रैन ऑयल के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं. तो आइए हम बताते हैं आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे मे

राइस ब्रेन ऑयल के 4 फायदेः Benefits Of Rice bran Oil

1.हॉर्मोनः

राइस ब्रैन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करते हैं अगर हॉर्मोन संतुलित न हो तो कई बीमारियां जैसे मोटापा, पीरियड्स में अनियमिता, अनचाहे बालों की ग्रोथ, पाचन क्रिया में गड़बड़ी जैसी शारीरिक समस्या होने की संभावना बनी रहती है जिसमें आपकी मदद राइस ब्रैन ऑयल कर सकता है.

Newsbeep

2. हार्टः

ऐसा माना जाता है कि राइस ब्रैन ऑयल का सेवन करने से ह्रदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है इस तेल में ओरिजेनॉन नामक पदार्थ होता है जो दिल से संबंधित परेशानियों से राहत दिलाता है. दरअसल इसके  सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी ठीक रहता है इसलिए ये हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Superfood: सीताफल का सेवन इन 7 बीमारियों से बचाने में करेगा मदद

rj3jnpagराइस ब्रैन ऑयल बलों के लिए भी लाभदायक

3. इम्यून सिस्टमः

हमारे शरीर का सबसे जरूरी भाग है इम्यूनिटी का मजबूत होना क्योंकि इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग नहीं होगा तो बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. और इम्यूनिटी को बढाने में राइस ब्रैन ऑयल आपकी मदद कर सकता है.

Protein Packed Recipe: गुड़ के साथ कैसे बनाएं? हेल्दी मूंग दाल लड्डू

4. कैंसरः

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए आपको सही डाइट लेना चाहिए राइस ब्रैन तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कैंसर से बचाने में मददगार है ऐसा माना जाता है कि ये ब्रेस्ट कैंसर, लग्स कैंसर ब्रेन कैंसर आदि से बचाने में भी मददगार हो सकता है.

राइस ब्रैन ऑयल के साइड इफेक्टसः Side-effects Of Rice Bran Oil 

1. राइस ब्रैन ऑयल के सेवन से शुरुआत के कुछ हफ्तों के दौरान किसी किसी को अन प्रेडिक्टेबल बॉवेल मूवमेंट, इंटेस्टाइनल गैस और पेट की परेशानी जैसी समस्याएं उठानी पड़ सकती है

2. राइस ब्रैन ऑयल इस्तेमाल करने वाले कुछ लोगों को खुजली और स्किन में रेडनेस की शिकायत हो सकती है.

Weight Loss Drink: वजन घटाने में नींबू और सौंफ़ की चाय पीना फायदेमंद

3. कुछ लोगों को राइस ब्रैन ऑयल से दाने और खुजली की शिकायत देखने को मिली है अगर आपको ऐसा कुछ भी होता है तो आप इसका सेवन ना करें.

4. अगर आपको पाचन या इंटेस्टाइनल डिसऑर्डर है तो आप राइस ब्रैन ऑयल का उपयोग न करें यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है    

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Dahi Bhalla Recipe: दही भल्ला को अलग टेस्ट देने के लिए ट्राई करें लखनऊ स्टाइल कटोरी चाट

Bengali Chicken Recipe: बंगाली स्टाइल में पोस्टो चिकन कैसे बनाएं? चिकन प्रेमियों के लिए बेस्ट है ये रेसिपी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढाने में फायदेमंद है पाइनएप्पल, ऑरेंज और लौकी का जूस

Indian Cooking Tips: परफेक्ट क्रिस्पी क्रंची आलू सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement