इन 6 आदतों को बदलेंगे तो सर्दियों में सेहत रहेगी दुरुस्त...

सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है.

आईएएनएस  |  Updated: December 24, 2018 09:11 IST

Reddit
Health Tips for Winter Season: How to Stay Healthy, Fit and Safe During the Winter Season

Health Tips for Winter Season: मौसम बदल रहा है. बदलता मौसम सर्द हवाओं को साथ लाया है. अक्सर मौसम का यह बदलाव सेहत के लिए कई मुश्किलें ले आता है. सर्दियों के इस मौसम में बीमारियां आसानी से और जल्दी घेर लेती हैं. ऐसे में अगर इम्यूनिटी कमजोर हो तो फिर परेशानी और बढ़ सकती है. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि सर्दियों के मौसम में आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है. सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ टिप्स-

Winter Immunity: सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएंगे अदकर के ये घरेलू नुस्खे...

1. ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर करें कंट्रोल: अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें. इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

2. खाने-पीने की आदतें : साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

3. पानी पीने की आदत : सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें. हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है.

सावधान! ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार बढ़ा सकते हैं वजन

4. वजन पर रखें नजर:  अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है. साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है. दिन में 6-8 घंटे की नींद लें. रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है.

5. नशे को कहें न: दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.

6. खुद को रखें गर्म: अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें. 

(इनपुट-आईएएनएस)

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Winters

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement