जीरा या हीरा: जीरे के लाभ, जानें खाली पेट जीरे का पानी के फायदे

यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए.

एनडीटीवी  |  Updated: September 12, 2019 11:34 IST

Reddit
health tips in Hindi: Here's How Jeera Water Can Help You Lose Weight | Jeere ke fayde | Health Benefits Of Cumin Water/ Jeere Ka Pani For Weight loss
Highlights
  • जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं
  • ये डाइजेशन में लाभकारी है और इसे बनान आसान है
  • इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है और अच्‍छी नींद भी आती है

Health Benefits Of Cumin Water: अगर हम आपसे कहें कि हमारे पास एक ऐसी जादू की छड़ी है, जो बिना जिम या एक्सरसाइज के आपका वजन झटाक से कम कर देगा. और इसमें आपके पैसे भी नहीं लगेंगे. यकीनन आपको लगेगा कि यह कोई जोक है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. इस काम में आपकी मदद करेगा किचन में रख जीरा... जी हां, जीरे का पानी कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए. हम में से ज्‍यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए रोज सुबह उठकर जिम जाना किसी भारी-भरकम टास्‍क से कम नहीं लगता. बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी.

jeera water weight loss

आइए जानते हैं कि जीरे का पानी किस तरह अपना करिश्‍मा दिखाकर वजन कम करने में मदद करता है:


पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार
जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव स‍िस्‍टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं.





एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं. जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रख लीजिए अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है. यह फैट को पचाने का काम करता है. 

बढ़ाए इम्‍यूनिटी
जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है. आयरन की मौजूदगी में ही इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है. यही नहीं इस पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं. जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों भी कोसों दूर रहती हैं. सबसे जरूरी यह वजन को बढ़ने नहीं देता है.



gut health

Jeere Ka Pani: जीरा पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है.

आएगी अच्‍छी नींद
मोटापे की वजह से नींद न आना आम बात है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो जीरे का पानी आपकी मदद कर सकता है. जीरे का पानी रोज पीने से आपको अच्‍छी नींद आएगी.



शरीर की सफाई
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस  करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है.

तो क्‍या अब आप जीरे का पानी पीने के लिए तैयार हैं? कम से कम कोश‍िश करके तो देख‍िए. लेकिन अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Commentsऔर फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Jeera Water

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement