डाइटिंग पर भी लें मज़ेदार पकवानों का मज़ा, यहां हैं टिप्स...

अमूमन ऐसा देखा जाता है कि डाइट पर रहने वाले लोग घी, तेल से तो दूरी बना ही लेते हैं, अपनी थाली को भी बोरिंग बना देते हैं. न ज्यादा नमक, न चीनी. केवल सैलड और जूस. इस चक्कर में वो अपना फिटनेस प्लान ज्यादा दिनों तक फॉलो नहीं कर पाते. 

NDTV Food  |  Updated: July 15, 2018 09:59 IST

Reddit
Healthy and tasty ways to make diet chart 

प्रतीकात्मक तस्वीर

डाइटिंग, एक ऐसा शब्द जो हर सेहतपसंद शख्स को अच्छा लगेगा. लेकिन खाने के शौकीन लोगों को इससे अक्सर परहेज ही होता है. लेकिन कैसा लगेगा आपको अगर हम कहें कि आप डाइटिंग के दौरान अपने मनपसंद खाने का मजा भी उठा सकते हैं. जी हां, डाइटिंग की डायइटिंग और स्वाद का स्वाद...

अमूमन ऐसा देखा जाता है कि डाइट पर रहने वाले लोग घी, तेल से तो दूरी बना ही लेते हैं, अपनी थाली को भी बोरिंग बना देते हैं. न ज्यादा नमक, न चीनी. केवल सैलड और जूस. इस चक्कर में वो अपना फिटनेस प्लान ज्यादा दिनों तक फॉलो नहीं कर पाते. 

लेकिन हमारा मानना है कि एक हेल्दी डाइट स्वादिष्ट भी हो सकता है. इन इंडीग्रेडिएंट्स की मदद से स्वादिष्ट भोजन तैयार किया किया जा सकता है: - पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी. 

- तिल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या भोजन पर एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा. 

- पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है. यह आयरन की कमी को दुर करता है. 

- सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें. 
 
foodie


- अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है. 

- आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपको शरीर को आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है. इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन करें. 

- सूखे खूबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद में या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है. 

- धूप में सुखाए गए टमाटर भी आयरन से भरपूर होते हैं, आप इसे आमलेट, पास्ता, सैंडविच या सलाद में डालकर खा सकते हैं. 

Commentsकैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement