Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी

Healthy Breakfast For Weight Loss: मोटापे का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. नाश्ते से लेकर डिनर तक हम फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापे का भी एक कारण है.

Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी

Weight Loss Breakfast: वजन घटाने के लिए आप अपने नाश्ते मे हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है.
  • ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती स्नैक्स हैं.
  • मल्टीग्रेन इडली को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

Healthy Breakfast For Weight Loss:  मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. बढ़ा हुआ वजन न केवल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ता है बल्कि सेहत को भी कई नुकसान पहुंचा सकता है. असल में मोटापे का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. नाश्ते से लेकर डिनर तक हम फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापे का भी एक कारण है. वजन घटाने के लिए आप अपने नाश्ते मे हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. दरअसल नाश्ता वो आहार होता है जो रातभर के खाली पेट के बाद खाते हैं और जो हमें दिन भर एनर्जी देने में मदद करता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नाश्ते बताते हैं जो बनाने में आसान और सेहत के साथ वजन घटाने में भी मददगार हो सकते हैं.

वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. स्टीम्ड ढोकलाः

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती स्नैक्स हैं जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है. इसे सूजी या फिर बेसन से बनाया जा सकता है. हेल्दी स्टीम्ड ढोकला बेसन और कलरफुल तड़के से बनाया जाता है. ये बहुत ही लाइट और हेल्दी है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. स्टीम्ड ढोकला को आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

steamed dhokla

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती स्नैक्स हैं जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है.  

2. मल्टीग्रेन इडलीः

यह एक सुपर इजी, हेल्दी इडली रेसिपी है जिसमें आपको बाजरा, ज्वार, रागी और उड़द दाल की गुडनेस मिलेगी. इसे बनाना बहुत ही आसान है. मल्टीग्रेन इडली को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसे आप अपने नाश्ते में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. रवा उपमाः

यह स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश सूजी से बनती है. सुबह के ब्रेकफास्ट में अक्सर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. क्योंकि ये हेल्दी और लो फैट डिश है, इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. रवा उपमा बनाने में काफी आसान होता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें
Protein-Packed Salad: मोटापा कम करने के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं तरबूज मोठ बीन सलाद
Carrot Juice: गाजर का जूस आपके लीवर के लिए है वरदान, जानें बनाने का सही तरीका
Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside