Healthy Breakfast: हेल्दी रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड्स के सेवन से बचें

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें और सुबह नाश्ते में ऐसे आहार लेने से बचें जो डाइजेशन को ट्रिगर कर सकते हैं

Healthy Breakfast: हेल्दी रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड्स के सेवन से बचें

सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे सख्त फाइबर वाले फल खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • लेकिन खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है.
  • कच्ची सब्जियां खाली पेट खाने से पेट दर्द हो सकता है.
  • चीनी का अधिक सेवन हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Healthy Breakfast: कहते है कि सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए ताकि आपका पूरा दिन एर्नजी से भरा हो लेकिन यह भी जरूरी है कि आप सुबह खाली पेट ऐसे आहार का सेवन ना करें जो आपको दिनभर परेशानी में डाल दे. कुछ खाद्य पदार्थ आपके पेट के साथ कहर बरपा सकते हैं यदि खाली पेट आपने ऐसे फूड्स का सेवन कर लिया तो वो आपके पेट में एठन, दर्द उत्पन्न कर सकते है. इसलिए आपको अपने पाचन तंत्र को नींद के लंबे घंटों के बाद काम करना शुरू करने के लिए कुछ समय देना चाहिए, और उठने के कम से कम दो घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए. आगे हम आपको 5 फूड्स के बारे में बताएंगे जिनको खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

खाली पेट नहीं खाएं ये 5 फूड्सः

1. शुगर फूड्स और ड्रिंक्सः

हालांकि हम में से अधिकांश लोगों की ये धारणा हैं कि आपका दिन शुरू करने के लिए एक गिलास फलों का रस लेना स्वस्थ है. लेकिन ऐसा नहीं है. पेट खाली होने के साथ, फलों में फ्रुक्टोज के रूप में चीनी आपके हार्ट पर एक अधिभार का कारण बन सकती है प्रोसेस्ड शुगर और भी खराब होती है, इसलिए नाश्ते में मिठाइयों या अधिक मीठी स्मूदी से बचें.शुगर फूड्स आपके लिए हानिकारक हो सकते है.

Benefits Of Eggplants: बैंगन खाने के फायदे और नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

g9tacvigअधिक मिर्च मसाला खाने से जलन उत्पन्न हो सकती है.

2. स्पाइसी फूडः

मसाले और मिर्च को खाली पेट खाने से पेट में जलन हो सकती है जिससे एसिडिक हो सकता है. गैस और ऐंठन हो सकती है ये नेचुरली तीखे हैं इसलिए डाइजेशन को ट्रिगर कर सकते हैं.

3. खट्टे फलः

फलों को अगर सही समय पर खाया जाए तो फल हमेशा बहुत स्वस्थ होते हैं. खट्टे फलों को खाली पेट खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. इसके अलावा, फलों में बहुत अधिक फाइबर और फ्रुक्टोज भी आपके पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं अगर खाली पेट खाया जाए तो इसलिए आपको विशेष रूप से  सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे सख्त फाइबर वाले फल खाने से बचना चाहिए. 

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? फटाफट बेसन कढ़ी जाने कुकिंग एक्सपर्ट की राय

4. कच्ची सब्जियांः

यह एक विशेष रूप से उन लोगों के लिए सुझाव है जो आहार के प्रति सचेत हैं और मानते हैं कि दिन में कभी भी सलाद खाना बढ़िया होता है. कच्ची सब्जियां या सलाद खाली पेट खाना अच्छी बात नहीं है. इनमें अधिक फाइबर होते हैं. जो खाली पेट पर अधिक भार डाल सकते हैं. इन्हे खाली पेट खाने से पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

5. कॉफ़ीः

दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना एक बहुत ही आम बात है. यह नींद से जागने का एक आसान तरीका लगता है, लेकिन खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है. यह पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है जो कुछ लोगों में गैस्ट्रिटिस का कारण भी बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Benefits Of Ginger: अदरक के 7 चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक

Protein Rich Diet: न्यूट्रिशन वीक को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर एक मेमे खूब ट्रेंड कर रहा है 'रसोड़े में कौन था?

Low Carb Diet: इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर है ये फूलगोभी, कॉर्न सूप

Skincare Tips: पिंपल्स, मुहासों से छुकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Weight Loss Soup Recipe: सूप को देना चाहते हैं अलग टेस्ट तो इन 3 इन्ग्रीडीअन्ट का करें इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mix Veg Recipe: घर पर कैसे बनाएं मिक्स्ड वेजिटेबल? जो स्वाद के साथ पोषण से हो भरपूर