Healthy Breakfast: इस हेल्दी और स्वादिष्ट चना दाल पराठा से नाश्ते को बनाएं प्रोटीन से भरपूर, देखें वीडियो 

Healthy Breakfast: पराठा एक ऐसी डिश है जिससे कई तरह से बनाया और खाया जा सकता है. यहां जानें प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा बनाने की रेसिपी.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: November 09, 2019 13:20 IST

Reddit
Healthy Breakfast: make breakfast with this healthy and delicious chana dal paratha full of protein, watch video

Protein-Rich Diet: इस आसान रेसिपी से बनाएं चना दाल पराठा

Highlights
  • नाश्ते में चना पराठा बनाकर लें हेल्दी डाइट.
  • चना पराठ बनाकर नाश्ते को बनाएं प्रोटीन से भरपूर.
  • इस बार ट्राई कीजिए ये हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट.

Healthy Breakfast: पराठा एक ब्रेकफास्ट (Breakfast) डिश है यह तो हम सभी जानते हैं. साथ ही यह सुबह के नाश्ते में खाया जाने वाला सबसे बेहतरीन डिश भी है जो दही (Curd), चटनी (Chutney) या सब्जी (Sabzi) के साथ खाने से और भी पोष्टिक हो जाता है. नाश्ते में पराठा (Paratha) खाने से आप लंच करने तक तृप्त रहते हैं. आसानी से बनाए जाने वाले इस पराठे की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसे कई चीजों के साथ बनाया और खाया जा सकता है. और कई लोग इसके दीवाने हैं. आपने आलू पराठा (Aloo Paratha), गोभी पराठा (Gobhi Paratha) और प्याज पराठा (Pyaz Paratha) को खाया ही होगा लेकिन इस बार ट्राई कीजिए यह चना दाल (Chana Dal) से बना स्वादिष्ट और हेल्दी पराठा. कई डाइटीशियन औऱ न्यूट्रिशियन नाश्ते में प्रोटीन (Protein) से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं ऐसे यह चना दाल पराठा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यह पराठा आपको कई सारे पोषक तत्वों के साथ दिनभर एनर्जेटिक और भरा हुआ रखता है. आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती. इस पराठे को बनाकर आप परिवार का दिल तो जीत ही सकते हैं साथ ही सुबह टिफिन के लिए भी तैयार कर सकते हैं. 



पराठा एक ऐसी डिश है जिससे कई तरह से बनाया और खाया जा सकता है. आइए जानें प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा बनाने की रेसिपी. पीले रंग की चना दाल जो बंगाल चना के जैसे होते हैं जो उच्च पोषण मूल्य (High Nutritional Value) और लजीज स्वाद से भरपूर होती है. यह दाल प्रोटीन से भरपूर है जिसे आहार विशेषज्ञ (Dieticians) वजन घटाने के लिए भी अपनी डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करने की सलाह देते हैं. चना दाल का उपयोग अक्सर करी, पंजाबी तरह (Punjabi-Style) की दाल और कुछ साउथ इंडियन व्यंजन (south-Indian Dishes) बनाने के लिए किया जाता है. 




एनडीटीवी फूड के यूट्यूब चैनल की यह रेसिपी वीडियो आपको स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने वाले पराठा बनाने में मदद करेगी. यहां देखे रेसिपी वीडियो और नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर पराठे को करें शामिल.



यह चना दाल पराठा का स्वाद आपके परिवार का दिल जीतने और हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी है.



और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement