Healthy Breakfast Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट ओर हेल्दी ओट्स उपमा ब्रेकफास्ट, वीडियो देखें

उपमा एक लोकप्रिय साउथ-इंडियन ब्रेकफास्ट डिश है जो अब एक फीलिंग और स्वस्थ भोजन का पर्याय बन गया है. इसे उप्पमुवु या उप्पितु के नाम से भी जाना जाता है

Edited by: Payal  |  Updated: October 25, 2019 13:30 IST

Reddit
Healthy Breakfast Recipe: How To Make Delicious Oats Upma For A Power Breakfast (Video Inside)
Highlights
  • उपमा एक लोकप्रिय साउथ-इंडियन ब्रेकफास्ट डिश है.
  • इसे भारत के कई राज्यों में नाश्ते के रूप में खाया जाता है.
  • उपमा में भुनी हुई मूंगफली या काजू भी होते हैं.

उपमा एक लोकप्रिय साउथ-इंडियन ब्रेकफास्ट डिश है जो अब एक फीलिंग और स्वस्थ भोजन का पर्याय बन गया है. इसे उप्पमुवु या उप्पितु के नाम से भी जाना जाता है और आमतौर पर इसे भारत के कई राज्यों में नाश्ते के रूप में खाया जाता है, जिसमें तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल हैं. इस व्यंजन को एक नमकीन दलिये के रूप में सबसे अच्छी तरह वर्णित किया जा सकता है, जिसे भुनी हुई सूजी से बनाया जाता है, इसे पानी में पकाया जाता है जब तक कि गाढ़ा नहीं हो जाता. उपमा में गाजर, मटर, फूलगोभी सहित आपकी पसंदीदा सब्जियों की एक पूरी श्रृंखला हो सकती है. उपमा में भुनी हुई मूंगफली या काजू भी होते हैं, इसमें थोड़ा सा स्वाद बढ़ाने के लिए कढ़ीपत्ता, सरसों, उड़द दाल और चना दाल का तड़का होता है. लेकिन हम आज ओट्स उपमा रेसिपी के बारे में बात करने जा रहे हैं.

लेफ्टओवर पनीर में सब्जियां मिलाकर पार्टी के लिए तैयार करें ये मजेदार कटलेट्स


उपमा के कई लोकप्रिय वर्जन हैं, जिनमें से एक सबसे लोकप्रिय है सेंवई उपमा या सेविया उपमा है. उपमा ओट्स से भी तैयार किया जा सकता है. स्वस्थ भोजन अनाज जटिल कार्ब्स में समृद्ध होने के लिए हेल्थ फ्रीक्स के बीच लोकप्रिय है. ओट्स के एक 100 ग्राम हिस्से में 11.6 ग्राम फाइबर और 16.9 ग्राम प्रोटीन होता है (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार). इसमें अच्छी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम भी होता है. यह एक संतृप्त भोजन होने के अलावा, इसे ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करने के लिए जाना जाता है. इसे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.


NDTV Food Picks
25% off
229 170fromamazon.in
जब आप ओट्स का नाश्ते के रूप में सेवन करते हैं, तो यह आपको पूरे दिन के लिए शक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है, क्योंकि उनमें मौजूद कार्ब्स शरीर को उर्जावान बना सकते हैं. NDTV फ़ूड की यह ओट्स उपमा रेसिपी एक बेहतरीन नाश्ते का विकल्प है जो पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है.


ओट्स उपमा की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखें:
 



High-Protein Diet: वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये हेल्दी चाट रेसिपीज़

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement