Healthy Breakfast Recipes : कैसे बनाएं स्वादिष्ट उपमा, जानें उपमा बनाने के 3 आसान तरीके

Healthy Breakfast Recipes: उपमा को क्लासिक तरीके से बनाने के लिए पानी में भुने हुए रवा या सूजी को तब तक पकाते रहते हैं जबतक पानी सूखकर इसका पेस्ट नहीं बन जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: September 23, 2019 09:48 IST

Reddit
How to make upma 3 Delicious Ways in hindi | Healthy Breakfast Recipes In Hindi | nashte me kya banaye

Healthy Breakfast Recipes : उपमा को कई तरोके से बनाकर और हेल्दी बनाया जा सकता है.

Highlights
  • उपमा स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ हेल्दी फूड भी है
  • उपमा एक ऐसा फूड है, जो दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है.
  • उपमा को कई तरीकों से बनाया जा सकता है.

Healthy Breakfast Recipes In Hindi: उपमा नाश्ते में खाया जाना वाला एक ऐसा फूड है, जो देशभर में पसंद किया जाता है. यह एक साउथ इंडियन डिश है, जिसे पूरे भारत में शौक से खाया जाता है. उपमा स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ हेल्दी फूड भी है. यही वजह है कि नाश्ते में यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. आपको इंडिया के अधिकतर घरों में नाश्ते में उपमा देखने को मिल सकता है. पारंपरिक तौर पर इसे नाश्ते के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. बहरहाल, उपमा एक ऐसा फूड है, जो दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है.

ब्रेकफास्ट और लंच बॉक्स के लिए फटाफट तैयार करें यह बेसन टोस्ट, देखें वीडियो

gpu94eo8ब्रेकफास्ट रेसिपी  :  उपमा को कई तरोको से  बनाकर एक हेल्दी  ब्रेकफास्ट तैयार किया जा सकता है.  

जानें कैसे बनाते हैं उपमा : उपमा को पुराने तरीके से बनाने के लिए पानी में भुनी हुई रवा या सूजी को पकाते हैं. पानी सूखने और पेस्ट बनने तक इसको पकाते रहते हैं. ज्यादातर लोग इसमें कड़ी पत्ते और सरसों के बीज भी इस्तेमाल करते हैं. उपमा को कई तरीकों से बनाया जा सकता है. इसको क्लासिक तरीके से बनाने के लिए रवा को पानी के तबतक पकाया जाता है, जबतक कि इसका पेस्ट न बन जाए. इसमें आप अपनी इच्छा से कई तरह की सब्जियों और भुनी हुई मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं. इसे सेवियां बनाने के तरीके से भी तैयार किया जा सकता है. 

यहां हम उपमा बनाने के तीन तरीके बता रहे हैं (Breakfast Recipes: Upma, 3 Delicious Ways)

क्लासिक रवा उपमा
परसाई के चावल का उपमा
सेंवियां उपमा


1. रवा उपमा रेसिपी : 

rava upma

Rawa Upma Recipe: रवा उपमा रेसिपी बनाने में बेहद आसान होती है. 

उपमा बनाने की यह रेसिपी आपको काफी पसंद आएगी. इसे बनानेके लिए आप प्याज, कढ़ी पत्ते और सरसों के बीज को काट के रख दें, इसके बाद उपमा को घी के साथ भूने उसके बाद पानी मिला दे. उपमा अच्छी तरह से पकने दें.



2. बाजरा उपमा रेसिपी :  इस रेसिपी को फास्ट के दौरान काफी पसंद किया जाता है. परसाई के चवाल और बाजरे को मिलाया जाता है. आमतौर पर नवरात्रों के दौरान इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें बाजरा का होना एक हेल्दी नाश्ते बनाता है, जो विटामिन के साथ फोर्टिफाइड है.

3. सेवियां उपमा रेसिपी : उपमा को एक दूसरे पॉपुलर तरीके से भी बनाया जा सकता है. घी में पहले सेंवयां को पकाते हैं और फिर इसे नरम होने तक पानी में पकाते हैं. आप मूंगफली, काजू, सरसों, जीरा, उड़द दाल और कढ़ी पत्ता को तेल में भूनकर डाल सकते हैं और फिर उसमें कटी हुई प्याज और पसंद की कटी हुई सब्ज़ियाँ भी डाल सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss: सोया चंक्स से बनी यह प्रोटीन रिच डिश वजन घटाने में करेगी आपकी मदद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement