Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में क्या बनाएं? पढ़िए सुबह का हेल्दी नाश्ता बनाने के लिए आसान आयल फ्री ब्रेकफास्ट रेसिपी

Healthy Breakfast Recipes: असल में ब्रेकफास्ट का मतलब है, पूरी रात भूखे या खाली रहे पेट (Empty Stomach) रहने के बाद सुबह मिलने वाला पहला खाना. यही वजह है कि जब आप इतने घंटों के बाद कुछ खाते हैं, तो जरूरी हो जाता है कि आपका नाश्ता सेहत के अच्छा और पोषण (Healthy Breakfast) से भरपूर हो.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: October 14, 2019 12:51 IST

Reddit
Healthy Breakfast Recipes: What is a good healthy breakfast | Low calorie oats idli Recipe | Nashte me kya banaye | Why breakfast is called breakfast | What is the best breakfast in morning

Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में क्या बनाएं? यह सवाल अक्सर परेशान करता है तो यहां है इसका जवाब.

Highlights
  • सुबह का हेल्दी नाश्ता (Morning Breakfast) कितना जरूरी है.
  • आयल फ्री ब्रेकफास्ट रेसिपीज (Breakfast Recipes) को अपनाना चाहिए.
  • जानिए कैसे बनाएं लो कैलोरी ओट्स इडली.

Healthy Breakfast Recipes: अगर आप भी रोज रात को और सुबह-सुबह इस सवाल में ही उलझ रहे हैं कि नाश्ते में क्या बनाएं, तो चलिए आज आपकी इस उलझन को सुलझाया जाए. हम सभी जानते हैं कि सुबह का हेल्दी नाश्ता (Morning Breakfast) कितना जरूरी है. सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि नाश्ता क्या है या ब्रेकफास्ट क्या है और यह इनता अहम क्यों है. असल में ब्रेकफास्ट का मतलब है, पूरी रात भूखे या खाली रहे पेट (Empty Stomach) रहने के बाद सुबह मिलने वाला पहला खाना. यही वजह है कि जब आप इतने घंटों के बाद कुछ खाते हैं, तो जरूरी हो जाता है कि आपका नाश्ता सेहत के अच्छा और पोषण (Healthy Breakfast) से भरपूर हो. ताकी इससे आपके शरीर की जरूरतें पूरी की जा सकें. आयल फ्री ब्रेकफास्ट रेसिपीज (Breakfast Recipes) को अपनाना चाहिए. लेकिन अगर आप यह जानना चाहते हैं कि फटाफट सुबह का नाश्ता कैसे बनाएं या नाश्ते में क्या बनाएं तो हम आपको बताते हैं एक ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी (Healthy Breakfast Indian) जो आप फटाफट तैयार कर सके हैं और जो आपके सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाए. अगर आप सोच रहे हैं कि स्वस्थ नाश्ता करने का मतलब (Breakfast Meaning) है मसालेदार नाश्ता या भारी नाश्ता से दूरी बनाना तो यह काफी हद तक ठीक भी है. आपको कम तेल का नाश्ता करना चाहिए.





Why breakfast is called breakfast: लेकिन यह बात पूरी तरह से आपके डॉक्टर की सलाह पर निर्भर करती है कि आपको नाश्ते में क्या खाना है और क्या नहीं. बहरहाल, आज हम आपको बताने जा रहे है एक हेल्दी नाश्ता रेसिपी (Healthy Breakfasts Recipe) जो आपके दिन की शुरुआत को बेहतर बनाएगा, वजन कम करने (Weight Loss) में मददगार होगा और हां, पाचन के लिए भी अच्छा होगा. 

लो कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी (Low Calorie Oats Idli Recipe)

जानिए कैसे बनाएं लो कैलोरी ओट्स इडली

What is the best breakfast in morning: इडली दक्षिण काफी हल्की होती है और सुबह से नाश्ते के अलावा इडली को लंच या डिनर में भी खाया जाता है. आजकल इडली को अलग-अलग ट्विस्ट देकर भी बनाया जाने लगा है. हेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए है जो कैलोरी को लेकर ज्यादा सचेत हैं. ओट्स, दही, उड़द दाल और चना दाल से तैयार होने वाली यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.लो कैलोरी ओट्स इडली को आप चाहे तो सांभर या फिर नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

oats idli

Breakfast Recipes: आयल फ्री ब्रेकफास्ट रेसिपीज (Breakfast Recipes) को अपनाना चाहिए.





लो कैलोरी ओट्स इडली की सामग्री

2 कप ओट्स
1/2 (हल्का खट्टा) लीटर दही
1 टी स्पून सरसों के दाने
1 टी स्पून उड़द की दाल
1/2 टी स्पून चने की दाल
1/2 टी स्पून तेल
2 टी स्पून हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ
1 कप गाजर, कद्दूकस
2 टी स्पून धनिया, बारीक कटा हुआ
1/2 हल्दी पाउडर
2 टी स्पून नमक
एक चुटकी ईनो (फ्रूट फ्लेवर)



लो कैलोरी ओट्स इडली बनाने की वि​धि

1. एक तवे पर ओट्स को हल्का भूरा होने तक भूनें. इसके बाद मिक्सर में डालकर ओट्स का पाउडर बना लें.
2. एक पैन में तेल, सरसों के दाने (तड़कने दें), उड़द की दाल और चना दाल को भूरा होने तक भूनें.
3. अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर और हल्दी डालकर एक मिनट तलें.
4. यह बनाया हुआ मिश्रण ओट्स पाउडर में दही के साथ मिलाएं. मिश्रण बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें.
5. अब आपके इडली का मिश्रण तैयार है.
6. इडली के सांचे पर हल्का सा तेल लगा कर चिकना कर लें, और हर एक सांचे में इडली का मिश्रण डालें.
7. 15 मिनट तक इडली को भाप देने के बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें और प्याज की चटनी के साथ सर्व करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement