Healthy Winter Breakfast Recipes: सर्दियों में कैसा हो सुबह का नाश्ता! पढ़ें खजूर से बनने वाली आसान और हेल्दी नाश्ता रेसिपीज

Breakfast Recipes With Dates: सुबह का नाश्ता छोड़ देना वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) जरूर करें. सुबह के नाश्ते को सेहतमंद (Healthy Breakfast) बनाने के लिए उसे कम मसालेदार रखें.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: December 13, 2019 18:38 IST

Reddit
Best Healthy Breakfast Recipes: Healthiest Foods to Eat for Winter Breakfast | Healthy Diet: breakfast Dates Ideas Recipes

Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता छोड़ देना वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बन सकता है.

Highlights
  • सुबह का नाश्ता छोड़ देना वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बन सकता है.
  • नाश्ते को सेहतमंद (Healthy Breakfast) बनाने के लिए उसे कम मसालेदार रखें.
  • डेट्स यानी खजूर विटामिन B1, B2, B3, B5 से भरपूर होते हैं.

Warm Winter Breakfast Recipes: सर्दियों में सुबह का नाश्ता क्या बनाया जाए या सुबह का नाश्ता कौन बनाएग जैसे सवाल अक्सर रात को उठते हैं. सर्दियों की आलस से भरी सुबह में अगर कुछ करना बिलकुल पसंद नहीं, तो वह है सुबह उठकर नाश्ता (Morning Breakfast) बनाना. सबसे पहले तो यही बात परेशान कर देती है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए. जब इस बात का जवाब मिलता है, तो अक्सर आप उठते तो हैं नाश्ता बनाने, लेकिन आलस में आप बिना कुछ बनाए या खाए ही निकल जाते हैं. लेकिन नाश्ता न करने की यह आदत (Skipping Breakfast) आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है. कई बार सुबह का नाश्ता छोड़ देना वजन बढ़ने (Weight Gain) की वजह बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह का नाश्ता (Breakfast) जरूर करें. सुबह के नाश्ते को सेहतमंद (Healthy Breakfast) बनाने के लिए उसे कम मसालेदार रखें.

 

सर्दियों में सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए? (Winter Breakfast Recipes to Warm You Up)

सुबह के नाश्ते में क्या-क्या खाना चाहिए? अक्सर यह सवाल भी बहुत पूछा जाता है. तो अगर आप सेहतमंद नाश्ता करना चाहते हैं और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए आप उनमें डेट्स यानी खजूर को शामिल कर सकते हैं. खजूर के फायदे जानकर तो आप यकीनन इसे अपने आहार में शामिल करना चहेंगे. डेट्स यानी खजूर विटामिन B1, B2, B3, B5 से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही खजूर में विटामिन A और C भी होता है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप रोजाना डेट का सेवन करते हैं, तो आपको विटामिन सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. खजूर में मौजूद ग्लूकोज, सूक्रोज और फ्रक्टोज पूरे दिन आपके शरीर में स्फूर्ति बनाए रखते हैं. तो अगर सेहतमंद नाश्ते की बात की जाए और आप यह सोच रहे हों कि हेल्दी ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं, तो क्यों न आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें खजूर से तैयार होने वाली इन स्पेशल रेसिपीज को- 





नाश्ते में खजूर से बनाएं ये खास रेसिपीज | Best Breakfast Date Recipes

1. डेट्स (खजूर) मिल्कशेक रेसिपी (Dates milkshake Recipe)

केले से लेकर अन्य कई चीजों से मिल्कशेक बनाया जा सकता है. मिल्कशेक पीने में काफी टेस्टी लगते हैं. लेकिन आज हम बताएंगे खूजर से बने शेक के बारे में. खजूर के इस्तेमाल से बनी इस ड्रिंक को आप कभी भी बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ दूध और खजूर की ही जरूरत पड़ेगी. जो बच्चे दूध पीने में नखरे दिखाते हैं उन्हें भी इसका स्वाद पसंद आएगा.

dates milkshakes recipe

Best Healthy Breakfast Recipes: सर्दियों के मौसम में गर्म तासीर का भोजन करें. 

2. बेकन रैप्ड् स्टफ्ड डेट्स

यह एक पॉपुलर क्रिसमस डिश है. इसे परफेक्शन के साथ तैयार किया जाता है. इसे बनने में करीब 30 मिनट लगते हैं. मुंह में पानी ला देने वाली यह डिश बच्चों और बड़ों को खूब लुभाती है. 



bacon wrapped dates

Healthy Breakfast Recipes: कभी भी सुबह का नाश्ता किए बिना घर से न निकलें. 

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में कैसा हो स्किन केयर रूटीन, त्वचा की देखभाल करें यूं



बेकन रैप्ड डेट्स की विधि (Bacon Wrapped Stuffed Dates Recipe) 

सामग्री

बेकन
जैतून का तेल
5-6 डेट (बिना बीज के)
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
हरे प्याज
1 कप क्रीम चीज़




कैसे बनाएं बेकन रैप्ड डेट्स (How to Make Bacon Wrapped Stuffed Dates) 

1. एक कटोरी में, क्रीम चीज, हरी प्याज, नमक और काली मिर्च डालें. उन्हें अच्छी तरह से फेटें.
2. पाइपिंग बैग में क्रीम डालें.
3. खजूर लें और उसमें क्रीम चीज़ डालें. बेकन के साथ तारीख को रोल करें और इसे लपेटें.
4. कुछ जैतून के तेल के साथ एक प्लेट पर खजूर डालें. ओवन में खजूर को 6-7 मिनट के लिए 170-180 डिग्री पर पकाएं.
 


Jaggery(Gur) Benefits: बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ का सेवन होता है काफी लाभकारी

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement