Healthy Breakfast Tips: पोहे में बादाम और क्रेनबेरी डालकर उसे दें हेल्दी ट्विस्ट

पोहा भारत में खूब चाव से खाया जाता है. पोहा एक पौष्टिक भरा नाश्ता है, यह काफी हेल्दी और लाइट होता है जिसकी वजह से लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: August 13, 2019 14:32 IST

Reddit
Healthy Breakfast Tips: Give Your Poha A Makeover By Adding Almond And Cranberry To It
Highlights
  • पोहा एक पौष्टिक भरा नाश्ता है.
  • यह काफी हेल्दी और लाइट होता है.
  • पोहा भारत में खूब चाव से खाया जाता है.

पोहा भारत में खूब चाव से खाया जाता है. पोहा एक पौष्टिक भरा नाश्ता है, यह काफी हेल्दी और लाइट होता है जिसकी वजह से लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. पोहा मूल रूप से चावल के दाने ही होते है जो दिखने में काफी पतले होते है और नियमित चावल की तुलना में बहुत हल्के और नरम होते हैं. पोहा बनाने का सबसे आम तरीका यह है कि इसे सरसों के बीज, कढ़ीपत्ता, मूंगफली और धनिया पत्ती डालकर पकाया जाता है. हमारे दिमाग में अक्सर ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ भोजन बनाने के विचार चलते रहते हैं और हम अक्सर अपनी डाइट में कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं. इसी चीज को ध्यान में रखकर पोहे को एक नए तरीके से बनाया है, जो पहले से और भी ज्यादा स्वादिष्ट और नूट्रिशस है।

काफी लोग खाने में पोषण बढ़ाने के लिए आलू और मटर की सब्जी डाल लेते हैं. पोहे की इस नई रेसिपी में इसे नए तरीके से बनाया गया है जो इसे और भी दिलचस्प बनाता है. बादाम और क्रैनबेरी और नट्स का कॉम्बिनेशन इस पोहे को पौष्टिकता से भरपूर बनाता है. हालांकि सरसों के दाने का इस्तेमाल इसका पारंपरिक रूप बनाए रखता है. इस पोहे में नारियल भी होता है, जो फिर से स्वास्थ्यवर्धक भोजन है.

Indian Cooking Tips: इस रेसिपी के साथ घर पर बनाएं मार्केट स्टाइल आलू भुजिया, देखें वीडियो

बादाम डालने के फायदे

बादाम पौधों पर आधारित प्रोटीन का एक अमूल्य स्रोत है और शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा की आपूर्ति करता है.

बादाम ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई से समृद्ध है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और विभिन्न हृदय संबंधी बीमारियों से इसे बचाकर एक अच्छा हृदय स्वास्थ्य बनाए रखता है.

बादाम में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को आसान बनाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है.

बादाम एक कम ग्लाइसेमिक भोजन है और ब्लड शुगर के उच्च स्तर पर जांच रखकर टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है.

he1knmd

क्रेनबेरी डालने के फायदे 

क्रैनबेरी विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है और स्वास्थ्य समस्याओं को दबाता है.

क्रैनबेरी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी है क्योंकि इसमें पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

क्रैनबेरी में फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति इसे एक बहुत बढ़िया भोजन बनाती है जो ग्लोइंग और कोमल त्वचा प्राप्त करने में मदद करती है.

3akl2bg8

पार्टी के लिए बनाना है कोई बढ़िया स्नैक तो इस मिनी पनीर पिज्जा के साथ गेस्ट्स को करें इम्प्रेस

बादाम और क्रैनबेरी पोहा

इस जीरो कोलेस्ट्रॉल और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए ताकि दिन की शुरुआत में आपका पोषण पूरा हो सके. बादाम और क्रैनबेरी पोहा की पूरी रेसिपी देखने के लिए इस पर क्लिक करें और घर पर इस आसान रेसिपी को ट्राई करें.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement