Healthy Diet: ट्राई करें ये 5 ​पिज्जा बेस रेसिपीज जो सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हेल्दी भी हैं

पिज्जा एक लोकप्रिय डिश है, इटैलियन डिश होते हुए भी भारत में भी इसे खूब पसंद किया जाता है. बच्चे हों या बड़े सभी इसी शौक से खाते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: September 20, 2019 16:09 IST

Reddit
Healthy Diet: 5 Pizza Base Substitutes That Are Healthy As Well As Delicious
Highlights
  • पिज्जा एक बहुमुखी भोजन है .
  • पिज्जा के लिए क्रेविंग को नियंत्रित करना इतना मुश्किल है.
  • इटैलियन डिश होते हुए भी भारत में भी इसे खूब पसंद किया जाता है.

पिज्जा एक लोकप्रिय डिश है, इटैलियन डिश होते हुए भी भारत में भी इसे खूब पसंद किया जाता है. बच्चे हों या बड़े सभी इसी शौक से खाते हैं. पिज्जा खाते वक्त अक्सर हम सभी अपना ध्यान पिज्जा टॉपिंग पर इतना केंद्रित करते हैं कि पिज्जा क्रस्ट पर (जो वास्तव में इस अद्भुत भोजन की नींव होता है) किसी का ध्यान ही नहीं जाता है.  पिज्जा एक बहुमुखी भोजन है जिसे कई शाकाहारी और मांसाहारी तरीकों से बनाया जा सकता है. आप अपने स्वाद और पसंद के अनुसार पिज्जा बनाने के लिए सब्जियों और मीट का प्रयोग कर सकते हैं. एक स्वस्थ विकल्प के लिए, आप चीज छोड़ सकते हैं और पौष्टिक सब्जियों में जोड़ सकते हैं. अफसोस की बात यह है, चाहे आप कुछ भी करें, पिज्जा अभी भी अनहेल्दी खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आता है और इसकी वजह पिज्जा बेस होता है. पिज्जा बेस को आमतौर पर मैदे से बनाया जाता है, जिसके नियमित सेवन को सही नहीं माना जा सकता.

पिज्जा के लिए क्रेविंग को नियंत्रित करना इतना मुश्किल है. अगर हम सिर्फ पिज्जा बेस को किसी स्वस्थ विकल्प के रूप में बदल सकते हैं! वास्तव में, हम ऐसा कर सकते हैं! पिज्जा बेस के लिए एक नहीं, दो नहीं, बल्कि ऐसे कई संभव स्वस्थ विकल्प हैं बढ़िया स्वाद देते हैं. जानना चाहते हैं कि वे क्या हैं?

Weight Loss Diet: नापसंद आने वालों को भी पसंद आएगा पपीते से बना यह सलाद

यहां ऐसे ही 5 स्वस्थ और पौष्टिक पिज्जा क्रस्ट विकल्प बताए गए हैं:

1. होल व्हीट पिज्जा बेस

होल व्हीट (आटा) मैदे की जगह एक अच्छा विकल्प है. इसके लिए मैदे ही जगह आप बेस बनाने के लिए हमेशा की तरह आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात की चिंता न करें कि इसका स्वाद रोटी की तरह होगा, यह आपको सामान्य रूप से पिज्जा का ही स्वाद देगा.

2. ओट्स पिज्जा बेस

ओट्स एक सुपरफूड है जो उच्च फाइबर और कम वसा वाला भोजन है और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रोल्ड ओट्स या इंस्टेंट ओट्स लें और उन्हें एक ब्लेंडर में तब तक पीसें जब तक कि यह पाउडर के रूप में न बदल जाए. नियमित आटे के बजाय इस पाउडर का उपयोग करें और अपने स्वस्थ पिज्जा बेस को बनाएं.

3. फूलगोभी पिज्जा बेस

फूलगोभी के फूलों को ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर में मैश किया जाता है और पानी को बाहर निकालने के लिए छलनी पर छोड़ दे. इसे जोड़ने के लिए इसमें अंडा डाला जाता है और एक कुरकुरा, पतला-क्रस्ट पिज्जा बेस बनाने के लिए अजवायन और काली मिर्च जैसे मसाले डाले जाते हैं जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है.

4. मल्टी ग्रेन पिज्जा बेस

जैसाकि नाम से पता चलता है, यह अलग-अलग स्वस्थ आटे को मिलाकर बनाया जाता है - गेहूं, मक्की का आटा, जई का आटा. इसके अलावा इसमें फ्लैक्स सीड्स, सूरजमुखी के बीज और चिया सीड्स भी जोड़ सकते हैं. इन सभी को एक साथ मिलाएं और इस स्वास्थ्यवर्धक मिश्रण के साथ मल्टीग्रेन पिज्जा बेस बनाएं.

5.चिकपी पिज्जा बेस

छोले से बनने वाले इस पिज्जा बेस से आप पिज्जा को चमकदार और गोल्डन बना सकते हैं, जो पोषक तत्वों से भरा हो. छोले उबालकर उसको पीसकर एक पेस्ट बना लें और इससे पिज्जा बेस बनाएं.

हमें उम्मीद है कि आपको इस परेशानी का हल मिल गया होगा. इन हेल्दी पिज्जा क्रस्ट को बनाएं और पिज्जा को इसके सेहतमंद रूप में एन्जॉय करते रहें.

घर फटाफट बनाएं Instant Rava Pizza और बच्चों सहित बड़ों को भी दें यह मजेदार सरप्राइज़

Weight Loss: सोया चंक्स से बनी यह प्रोटीन रिच डिश वजन घटाने में करेगी आपकी मदद
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement