सुबह खाली पेट खाएंगे ये तीन चीजें, तो हमेशा रहेंगे निरोगी, हर बीमारी के लिए रामबाण! पाचन होगा बेहतर, घटेगा मोटापा

Healthy Diet: सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर चीजें (Protein Food) खानी चाहिए. ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें सुबह खाने से आप आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. एलोवेरा और पपीता कई बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को बेहतर करने में, वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद हो सकते हैं.

  |  Updated: March 16, 2020 19:00 IST

Reddit
Best Foods To Eat On An Empty Stomach | What should I Eat In The Morning On An Empty Stomach | Foods To Eat And Avoid On An Empty Stomach

Healthy Diet: सुबह खाली पेट सबसे पहले गुनगुना पानी पीना चाहिए

Highlights
  • सुबह खाली पेट ऐसा क्या खाएं कि स्वास्थ्य को मिलें कमाल का लाभ.
  • खाली पेट इन चीजों के सेवन करने से कई बीमारियां हो सकती हैं दूर.
  • इन 3 चीजों को सुबह खाली पेट खाने से मिलेगा सेहत का खजाना!

Empty Stomach Food: कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने से ही लाभ हो सकता है. यहां हम बेस्ट 3 चीजों के बारे में बता रहें हैं जिनको सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) खाने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. सुबह खाली पेट सभी जानते हैं कि हमें नाश्ते में पौष्टिक (Nutritious Breakfast) और प्रोटीन से भरपूर चीजें (Protein Food) खानी चाहिए. ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें सुबह खाने से आप आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) और पपीता कई बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को बेहतर करने में, वजन घटाने (Weight Loss) में, प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने में, आंखों की रोशनी (Eyesight) बरकरार रखने में, पाचन (Digestion) तंत्र के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपका दिन बना देगे साथ ही आपको हेल्दी बॉडी पाने में भी मदद कर सकते हैं. दिन का पहला भोजन हेल्‍दी (Healthy Food) होना चाहिए क्योंकि हमारा पेट उस समय खाली (Empty Stomach) रहता है. कई बार हम बहुत सी पोष्टिक चीजें खाते तो हैं लेकिन उनका फायदा नहीं मिल पाता और कई बार तो ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाना शुरू कर देती हैं.

Newsbeep

दिल्ली में एक रेस्टोरेंट ने कस्टमर को भारतीय कपड़ों में एंट्री देने से किया मना, वायरल हुई Video

मलाइका अरोड़ा ने की वेजिटेरियन खाना बनाने की कोशिश और बना डाली पॉपुलर बंगाली डिश, देखें Photo

इसका कारण होता है इनका गलत समय पर सेवन करना आपके आंतरिक अंगों को लंबे समय तक आराम के बाद ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए, आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में पता होना चाहिए जो आपको खाली पेट खाने चाहिए. यहां जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें खाली पेट खाने से कई फायदे हो सकते हैं...

थाईलैंड के बंदरों पर पड़ी कोरोनावायरस की मार, एक केले के लिए चला खूनी खेल, देखें Viral Video

morning personHealthy Diet: खाली पेट खाएं ये चीजें पाचन होगा बेहतर!





Boost Immunity: बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 5 फूड्स सर्दी और फ्लू से करेंगे बचाव!





सुबह खाली पेट खाएं ये चीजें  | What Should Eat Empty Stomach In Morning



1. एलोवेरा भी हो सकता है फायदेमंद

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट  साफ होता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है. 

करिश्मा कपूर ने इस अंदाज में मनाया बेटे कियान का बर्थडे, केक देखकर किसी को भी हो जाएगी जलन!



2. खाली पेट खाएं पपीता  

पपीता वजन कम करने में अहम रोल निभाता है. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने और बढ़े वजन को कम करने में मदद करता है. पपीता एक बेहतरीन फल है जो आपके पूरे शरीर को सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है. पपीता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और हृदय रोगों को रोक सकता है. 

घी को डाइट में शामिल करने के 5 हेल्दी तरीके, एक्सपर्ट भी मानते हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण!

Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...

7n10ov2gMorning Diet: खाली पेट पपीते का सेवन करने से हमारा शरीर डिटॉक्स हो जाती है

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

3. गुनगुने पानी में लें शहद 

सुबह के समय, गुनगुने पानी में एक चम्‍मच शहद डालकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हो सकता है. यह बहुत सारे मिनरल्‍स, विटामिन, फ्लेवोनोइड और एंजाइम प्रदान करेगा जो आपके पेट को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं. इसके अलावा, यदि आप गर्म शहद पानी पीते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्‍म या चयापचय को बढ़ावा देगा और आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement