Foods For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Healthy Diet For Liver: लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूर हिस्सा है. लिवर का स्वस्थ होना शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. अगर लिवर हेल्दी नहीं है तो हमारे पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है.

Foods For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Foods For Liver: अगर लिवर हेल्दी है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूर हिस्सा है.
  • लिवर शरीर के दाएं हिस्से में होता है.

Healthy Diet For Liver:  लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूर हिस्सा है. लिवर का स्वस्थ होना शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. अगर लिवर हेल्दी नहीं है तो हमारे पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. हम जो कुछ भी खाते हैं उसे सही से पचाने में हमारा लिवर (Liver Health) अहम रोल निभाता है. लिवर शरीर के दाएं हिस्से में होता है. इसका काम है पाचन तंत्र से निकलने वाले ब्लड को शरीर के बाकी हिस्सों में जाने से पहले उसको फ़िल्टर करना. लिवर शरीर के टॉक्सिक पदार्थो और केमिकल्स को डीटॉक्सिफाई करने का काम करता है. अगर लिवर हेल्दी है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कई हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिलः

1. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. पालक में विटामिन-ए और ग्लूटेथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

liver health natural remedies healthy living

लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. गाजरः

सर्दियों के मौसम में आसानी से गाजर आपको मार्केट में मिल जाएगी. गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. गाजर को लिवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसे आप सलाद, जूस और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. अंडाः

अंडे को सर्दियों के मौसम में खाना अच्छा माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Egg Breakfast: सिर्फ 20 मिनट में नाश्ते के लिए बनाएं भरवां शिमला मिर्च आमलेट
3-Ingredients Pancakes: इन 3 चीजों से ब्रेकफास्ट में बनाएं रेस्टोरेंट जैसा पैनकेक
Lohri 2022: यहां जाने लोहड़ी का महत्व और इस पर्व पर बनाएं जाने वाले व्यंजन
Amla Seeds Benefits: आंवले की गुठली के हैरान करने वाले फायदे