Healthy Diet: घर पर स्वादिष्ट पोहा गुड़ के लड्डू कैसे बनाएं (देखें रेसिपी वीडियो)

Healthy Diet Chart: यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो हेल्दी, तैयार करने में आसान, और स्वादिष्ट है जो गुड़ और पिघले हुए घी के साथ बनाई जाती है. अगर आप भी इसका मजा लेना चाहते हैं तो यहां देखिए रेसिपी.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 07, 2019 17:19 IST

Reddit
Healthy Diet: How to make delicious Poha Gur Laddus at home (Watch recipe video)

Healthy Diet Foods:

Healthy Diet Menu: त्यौहारों का मौसम अभी शुरू हो चुका है, आपके आस-पास का नजारा यह बताने के लिए काफी है. मीठाई की सभी दुकानों में मिठाइयों, अलग-अलग तरह की चॉकलेट्स का स्टोक देखने को मिल रहा है. परिष्कृत (Refined) चीनी हर जगह है! परिष्कृत चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. वजन बढ़ने से दिल की बीमारियां, हाई ब्लड शुगर और यहां तक कि मधुमेह (Diabeties) का खतरा बढ़ जाता है. परिष्कृत चीनी के ज्यादा सेवन से स्किन पर बुरा असर पड़ने के साथ-साथ मुंहासे और ब्रेकआउट भी हो सकते हैं. इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बहुत ज्यादा चीनी का सेवन न करने की सलाह देते हैं. गुड़ (Jaggery) एक प्राकृतिक मिठास है इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं होती तो क्यों न घर पर ही हेल्दी डाइट के लिए हेल्दी डेजर्ट बनाया जाए, जो गुड़ और सूखे मेवों जैसे पोहे का इस्तेमाल करके बनाया जाए! 



jaggery

Healthy Diet: चीनी की अपेक्षा गुड़ सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

गुड़ का स्वाभाविक रूप से मीठा स्वाद है जो इसे परिष्कृत चीनी का एक आदर्श विकल्प बनाता है. गुड़ एक अपरिष्कृत चीनी है, जिसे कच्चे, गन्ने के रस से बनाया जाता है. गुड़ को दूसरी चीजों से भी बनाया जाता है- जैसे कि खजूर (नोल गुड़) और नारियल के रस से, जिसमें सबसे ज्यादा गन्ने के रस इस्तेमाल किया जाता है. गुड़ बनाने के लिए गन्ने के रस को उबाला जाता है. जब तक कि यह जम न जाए और फिर इसे ब्लॉकों में डाल दिया जाता है. डेसर्ट और मीठे व्यंजनों में परिष्कृत चीनी का प्राकृतिक विकल्प गुड़ है जो बहुत कब्ज रोकने, वजन घटाने, लीवर को डिटॉक्स करने, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है.



poha 4 625

Basic Healthy Diet: पोहा फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है

दूसरी ओर, पोहा (चपटा हुआ चावल) एक और स्वस्थ भोजन है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. डाइबिटीज के रोगियों के लिए यह एक संपूर्ण भोजन हो सकता है. पोहा फाइबर से भरपूर होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है साथ ही ब्लड शुगर से भी निजात दिलाता है.



रेसिपी के लिए देखें वीडियो | Watch video for the recipe



और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement