Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार शानदार चीजें!

Healthy Diet: हमारे शरीर को जैसे केयर की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार आंखों की सेहत के लिए केयर जरूरी है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

   |  Updated: January 08, 2021 13:53 IST

Reddit
Healthy Diet: If You Want To Keep Eyes Healthy, You Can Add These Things In Your Diet

Healthy Diet: विटामिन ए की कमी होने पर आंखों की रोशनी कम होने लगती है.

Highlights
  • अंडे और मछली प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से हैं.
  • दूध, दही और पनीर में कैल्शियम और विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं.
  • हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती हैं.

Healthy Diet: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. यह देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन इन छोटी-छोटी आंखों की मदद से ही हम इतनी बड़ी दुनिया को देख पाते हैं. हमारे बाकि शरीर को जैसे केयर की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार आंखों की सेहत के लिए केयर जरूरी है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. विटामिन ए की कमी होने पर आंखों की रोशनी कम होने लगती है. इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करें. बहुत सारे ऐसे सोर्स है जो विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं. आपको पता दें कि सिर्फ खाने-पीने में लापरवाही ही आंखों की कमजोरी की वजह नहीं है बल्कि घंटों कम्यूटर स्क्रीन, और मोबाइल के साथ रहना भी आंखें कमजोर होने की वजह हो सकती है. आज हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर हो रही हैं और चश्में के नंबर बढ़ रहे हैं. लेकिन अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन हेल्दी फूड्स का सेवन करें. 

Newsbeep

आंखों को सेहतमंद रखने का काम करते हैं ये फूड्सः

1. अंडे और मछलीः

अंडे और मछली प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से हैं. अंडे में आंखों के लेंस को बचाने के लिए जरूरी पोषक तत्व-प्रोटीन और ग्लूटेथिओन पाए जाते हैं. ये आंखों के लेंस के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड के गुणों से भरपूर होती है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Protein-Rich Breakfast: सूजी और बेसन से तैयार करें नाश्ते के लिए यह मजेदार चीला- Recipe Inside

v1kdqnko

अंडे में आंखों के लेंस को बचाने के लिए जरूरी पोषक तत्व-प्रोटीन और ग्लूटेथिओन पाए जाते हैं.

2. डेयरी प्रॉडक्टः

डेयरी प्रॉडक्ट के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. दूध, दही और पनीर में कैल्शियम और विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

हमारे देश में 62.6 प्रतिशत नेत्रहीनता का कारण मोतियाबिंद है जानें कारण, लक्षण, उपचार एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 



3. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी, ई और ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी पाया जाता है. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन लाभदायक हो सकता है. 

4. ड्राई फ्रूटः

ड्राई फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम, किशमिश और काजू-आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाए यह अल्टीमेट तंदूरी मलाई ब्रॉकली सब होंगे इम्प्रेस

Low-Calorie Foods: वजन कम करना चाहते हैं तो इन पांच लो कैलोरी फूड्स का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

Gur Benefits: एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए गुड़ का करें सेवन, जानें गुड़ खाने के 6 फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Corn Pakoda: इवनिंग स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें स्वीट कॉर्न पकौडा- Recipe Video Inside

Soya Manchurian Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सोया मंचूरियन, यहां देंखे वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement