Healthy Diet: डाइट में शामिल करें ये चीजें, आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार!

Healthy Diet: अगर आपके आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) और सभी पोषक तत्व (Nutrients) शामिल हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 03, 2019 14:38 IST

Reddit
Healthy Diet: Including this food in the diet will keep the eyesight intact! | eye care food tips in hindi

Healthy Diet: आखों के स्वास्थ्य के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

Healthy Diet: अगर आपके आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) और सभी पोषक तत्व (Nutrients) शामिल हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं. यह देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन इन छोटी-छोटी आंखों की मदद से ही हम इतनी बड़ी दुनिया को देख पाते हैं. शरीर के दूसरे अंगों की तरह इन्हें भी सही देख-रेख की जरूरत होती है, विटामिन ए आंखों की रोशनी (Healthy Diet For Eye) के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन ए इसकी कमी होने पर आंखों की रोशनी कम होने लगती है. आपको अपने आहार में विटामिन ए से भरपूर फल-सब्जियां जैसे संतरा मौसमी, केला, शकरगंदी, कद्दू, किवी, शिमला मिर्च, अनानास को शामिल करना चाहिए. हालांकि हम इसकी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होते हैं. घंटों कम्यूटर स्क्रीन पर बैठना या खानपान पर ध्यान न देना कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी आंखों की सेहत को प्रभावित करती हैं. कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत यूं ही बरकरार रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें. तो आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बनी रहे इसके लिए क्या खाना चाहिए...

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां



ये सुपरफूड्स हैं आखों के लिए लाभदायक


1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे  केल, पालक आदि विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं. इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होता है. इतना ही नहीं, इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय में आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे  एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है.

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

dc2pn3egHealthy Diet: आखों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं हरी सब्जियां

2. नट्स 

बादाम, किशमिश और काजू-बादाम,किशमिश और काजू आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं. रोजाना ये सब खाने से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता हैं. 



3. अंडे और मछली

अंडे में आंखों के लेंस को बचाने के लिए जरूरी पोषक तत्व-प्रोटीन और ग्लूटेथिओन होते हैं. ये आखों के लेंस के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. आंखों के रेटिना के लिए सबसे जरूरी होता है फैटी एसिड. मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं.



4. गाजर

गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण ही गाजर का रंग नारंगी होता है. जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. यह प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है जिसे रोडोप्सिन कहा जाता है. यह रोडोप्सिन ही रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है.



beta caroteneHealthy Diet: गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है

5. डेयरी प्रॉडक्ट 

दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इनमें विटामिन ए के साथ-साथ खनिज जिंक भी पाया जाता है. जहां, विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है वहीं, जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में मदद करता है.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement