Healthy Diet Tips: रेसिपी, जो कम करेगी वजन और बढ़ाएगी खाने का स्वाद

Healthy Diet: स्वस्थ और पौष्टिक चेरा थोरन कई पोषक तत्वों से भरपूर है. यह आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 26, 2019 16:45 IST

Reddit
Healthy Diet Tips In hindi: Recipe Reduce Weight and increase taste | vajan kam karne ke liye kya khaye | weight loss and fitness | kaise kam kare vajan | Vajan ghataye

Weight Loss: थोरण एक मलयाली डिश है

Weight Loss: गूगल में इंडियन फूड (Indian Food) के नाम से सर्च करने पर आपके सामने कई तरह रेसिपी आ जाएंगी. जी हां हमारे इंडिया में खाने की कई तरह की वैरायटी है, लोग अलग-अलग तरह के खाने को पसंद करते हैं. कई लोग अपने एरिया के खाने की तारीफ करते नहीं थकते उस समय आपके पास बताने के लिए कुछ नहीं होता है, लेकिन हम लाएं ऐसी डिश जिसे आप बनाकर लोगों को बता सकते हैं. जी हां चेरा थोरन एक ऐसी रेसिपी (Recipe) है जो न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि यह हेल्दी हर्ब्स (Healthy Herb) के साथ बनाई बनाई जाने वाली डिस है. आप इसे ब्रेड या रोटी के साथ खा सकते हैं. यह डिश शुद्ध शाकाहारी जिसमें हरी सब्जियों को मिलाया जाता है. चेरा थोरन (Cheera Thoran) एक साइड-डिश है जिसे आमतौर पर लाल या हरे रंग के पालक के साथ बनाया जाता है. स्वस्थ और पौष्टिक, चेरा थोरन कई पोषक तत्वों से भरपूर है. यह नेचुरली तरीके से वजन घटाने (Healthy Recipes For Weight Loss) में आपकी मदद कर सकती है. जाने इस रेसिपी को बनाने की विधि. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं काजू और खजूर, कैसे करें डाइट में शामिल





qf0f60o

Spinach Is a Non-Starchy Vegetable: चीरा थोरण वजन घटाने में भी मददगार है. 



पालक से घटा सकते हैं वजन (Spinach Can Reduce Weight):

पालक एक बिना स्टॉर्च वाली सब्जी है. हाल के कई स्टडी में ने दावा किया है कि कम कार्बोहाइड्रेट वजन को घटाने में मदद करता है. पालक कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत है. पालक में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपको भरा हुआ महसूस कराता है. अगर आप भरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो हमारा ध्यान तले-भुने या चटपटे खाने की ओर कम जाता है. यह आपके वजन घटाने में कारगर है. एक्सपर्ट्स के अनुसार पके हुए पालक को पकाकर खाने से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाता है. आप इसे एक नुस्खे के तौर भी अपने किचन में इस्तेमाल सकते हैं.        




चीरा थोरण बनाने की रेसिपी (Cheera Thoran Recipe):

पालक, करी पत्ते, सरसों, हरी मिर्च, लहसुन और कसा हुआ नारियल का मिश्रण आपके लिए पौष्टिक फूड बना सकता है. यह जायके  से भरी हुई रेसिपी है. तोरम ओणम का पकवान है. इसे क्रंची बनाने के लिए मसाले और नारियल का होना काफी जरूरी है. क्योकि इसमें बहुत कम तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. यह एक शानदार रेसिपी है जिसे आप घर पर बनारक खिला सकते हैं. आप इसे भूरे या लाल चावल के साथ भी खा सकते है. सफेद चावल की तुलना में ब्राउन चावल काफी पौश्टिक होते हैं, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें





Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement