Healthy Diet Tips: कितने पोषक तत्वों से भरपूर होती है गोभी, क्या आपने कभी ट्राई किया इससे बना यह स्वादिष्ट अचार

फूलगोभी भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध और खपत वाली सब्जियों में से एक है. यह सब्जी विभिन्न पौष्टिक सब्जियों में से एक है, वीगन और शाकाहारी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: October 04, 2019 12:18 IST

Reddit
Healthy Diet Tips: How To Pickle The Nutritious Cauliflower (Recipe Video Inside)
Highlights
  • गोभी को भारत में कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है.
  • जो लोग किटोजेनिक डाइट पर रहते हैं उनकी भी यह पसंदीदा सब्जी है.
  • इसमें बहुत कम मात्रा में वसा होता है.

फूलगोभी भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध और खपत वाली सब्जियों में से एक है. यह सब्जी विभिन्न पौष्टिक सब्जियों में से एक है, वीगन और शाकाहारी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. गोभी को भारत में कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है, मिक्स वेज और करी से लेकर इसका इस्तेमाल पुलाव तक में किया जाता है. हम चाहे तो इसे कई और अन्य तरीकों से भी इसे बनाकर गोभी को खा सकते हैं. वहीं जो लोग किटोजेनिक डाइट पर रहते हैं उनकी भी यह पसंदीदा सब्जी है. उदाहरण के लिए किटो डाइटर्स कम-कार्ब चावल के व्यंजनों से लेकर कम-कार्ब पिज्जा बेस तक, हर चीज में इसका उपयोग करने के कई तरीके खोजने की कोशिश करते हैं. गोभी का इस्तेमाल आप बेक व्यंजनों में भी कर सकते हैं जैसे ब्राउनी और मफिन बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.



Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए पालक और चने से बनी यह अनोखी रेसिपी आएगी काम!
 

फूलगोभी पोषण: तथ्य और लाभ

यहां तक कि अगर आप किटोजेनिक आहार पर नहीं हैं, तो भी यह सब्जी आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है. उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सब्जी 100 ग्राम हिस्से में केवल 25 प्रति कैलोरी होती है. इसमें कार्ब की मात्रा भी कम होती है (प्रति 100 ग्राम में 5 ग्राम), इसके अलावा इसमें बहुत कम मात्रा में वसा होता है और सूक्ष्म पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जैसे विटामिन बी और रोग से लड़ने वाले विटामिन सी. इन सबके अलावा आप गोभी को करी और पास्ता जैसे व्यंजनों में भी शामिल कर सकते हैं, हेल्दी सूप बनाने के साथ एक स्वादिष्ट खट्टा अचार भी बना सकते हैं.

vu3mk51o

सब्जी के अचार स्वस्थ होते हैं क्योंकि वे आंत के अनुकूल बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. फूलगोभी के इस अचार की यह रेसिपी बहुत ही बढ़िया है जिसे हल्दी, सौंफ, सरसों के दाने, हींग, मसालों के साथ सरसों के तेल में गोभी के फ्लोरेट्स को अच्छी तरह मिक्स करके बनाई जाती है.

तो देर किस बात की इस तरह घर पर बनाएं गोभी का अचार:


Navratri 2019: अगर आप भी नवरात्रि पर स्पेशल बर्फी बनाना चाहते हैं तो यहां देखें 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement