Healthy Drink: अच्छी नींद लेने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तीन मसालों से बनाएं यह एक हेल्दी ड्रिंक, रोजाना बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

Moon Milk Recipe: इस ड्रिंक को भारतीय मसालों जैसे अश्वगंधा, जायफल, हल्दी (Termeric) के साथ बनाया जाता है, जो न केवल हमारे दिमाग और शरीर को आराम देती है, बल्कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने में भी फायदेमंद है. इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) में से यह एक कमाल की ड्रिंक हो सकती है.

  |  Updated: June 18, 2020 19:19 IST

Reddit
Healthy Drink: To Take Good Sleep And Increase Immunity, Make This A Healthy Drink With Three Spices, Eat Daily Before Bed Knowing!

Moon Milk Recipe: क्या आपने रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अद्भुत काढ़े के बारे में सुना है?

Highlights
  • दूध में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो बेबतर नींद के लिए जाना जाता है.
  • अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जो हमें तनाव से दूर रखती है.
  • हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं.

Moon Milk Benefits: दिन भर एक लंबे समय तक काम करने और भाग दौड़ से हर कोई थक जाता है. इसके बाद हमें एक अच्छी नींद की जरूरत होती है. हमारे मन और शरीर के समुचित कार्य के लिए रात में एक अच्छी नींद जरूरी है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट ने फिर से खुद को रिचार्ज करने के लिए रोजाना सात से आठ घंटे की नींद की सलाह दी है. लेकिन हम ऐसे समय होते हैं जब हम सोने में परेशानी का सामना करते हैं और पूरी रात अपने बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं. नींद न आने की समस्या (Insomnia) एक गंभीर परेशानी हो सकती है. नींद न आने या कम नींद के सबसे आम कारणों में से एक तनाव या चिंता हो सकती है. सिएटल में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया है कि नींद की कमी के इस रूप से आगे इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है.



इसलिए, हम आपके लिए एक दूध (Milk) से बनने वाली कमाल की ड्रिंक (Drink) लेकर आए हैं जो आपको एक बेहतर नींद लेने और इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद कर सकती है. यहां हम 'मून मिल्क' (Moon Milk) लेकर आए हैं, जो आपको अच्छी नींद के लिए प्रेरित कर सकता है. यह ड्रिंक भारतीय मसाले जैसे अश्वगंधा, जायफल, हल्दी आदि के साथ बनाया जाता है जो न केवल हमारे मन और शरीर को आराम देता है, बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करने में भी मदद कर सकती है. 

वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कारगर है करी पत्ते का जूस, रोजाना सुबह पिएं एक गिलास!



eua7pot8

कंसल्टेंट पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "यह ड्रिंक आपकी इंद्रियों को शांत करने के लिए आदर्श है. अगर हम मून मिल्क में में शामिल कुछ खास चीजों - जायफल, अश्वगंधा और दूध के बारे में बात करते हैं तो इन सभी को पोषक तत्वों से भरे जाने के लिए जाना जाता है. जो तनाव को कम कर नींद लेने में मदद कर सकते हैं. आप इस ड्रिंक का सेवन सोने से पहले कर सकते हैं. इस कमाल की ड्रिंक को कुछ जरूरी चीजों के साथ बनाया जा सकता है.

International Yoga Day 2020: योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!



nutmeg

मून ड्रिंक में शामिल इन चीजों के जानें फायदे



1. दूध 

रूपाली दत्ता के अनुसार, "दूध ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड से भरपूर होता है, जो अच्छी नींद लेने के लिए जाना जाता है." दूध को कई आवश्यक पोषक तत्वों (जैसे प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि) से भी पैक किया जाता है, जिन्हें ताकत और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए डब किया जाता है.



2. अश्वगंधा 

यह पारंपरिक जड़ी बूटी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. बैद्यनाथ में क्लिनिकल ऑपरेशंस एंड कोऑर्डिनेशन मैनेजर डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करती है. यह हमारे शरीर के कामकाज को संतुलित करने के लिए भी जानी जाती है." इस जड़ी बूटी की जड़ें आमतौर पर औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं और समग्र प्रतिरक्षा, शक्ति और जीवन शक्ति की सहायता के लिए जानी जाती हैं.

3. हल्दी 

हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर होती है. रूपाली दत्ता ने आगे कहा कि हल्दी में कार्मेटिक प्रभाव होते हैं जो बेहतर पाचन और चयापचय में सहायता करते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.



4. जायफल 

डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, जायफल एक एडाप्टोजेन है, जो हमारे शरीर के लिए शामक का काम कर सकता है. यह आपको नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.



turmeric milk

ये है मून मिल्क की रेसिपी | This is moon milk recipe

सामग्री

दूध- 1 गिलास

अश्वगंधा पाउडर- 1/2 चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

जायफल पाउडर- एक चुटकी

खाद्य नारियल का तेल- 1 चम्मच (वैकल्पिक)

मून मिल्क बनाने का  तरीका

स्टेप 1. दूध को कम आंच पर गर्म करें. इसमें अश्वगंधा, हल्दी और जायफल मिलाएं. आंच बंद कर दें और ढक्कन लगा दें.

स्टेप 2. दूध में मसाले 5-10 मिनट के लिए पकने दें.

स्टेप 3. नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह फेंटें. आप चाहें तो दूध में थोड़ी चीनी, ताड़ की चीनी, शहद या मेपल सिरप भी मिला सकते हैं.

स्टेप 4. एक गिलास में दूध डालो और बिस्तर पर जाने से पहले पी लो.

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement