Healthy Diet: क्या होते हैं ऑर्गेनिक फूड, जानें इनकी खासियत और महंगा होने का कारण! ये होते हैं स्वास्थ्य लाभ

Healthy Diet: हेल्थ का सीधा रिश्ता डाइट (Diet) से है. हेल्दी रहने के लिए लोग अब तेजी से ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) अपना रहे हैं. इसे सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. शरीर को बीमारियां के घेर लेने का एक बड़ा कारण है आपका खान-पान.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 19, 2020 09:27 IST

Reddit
Healthy Diet: What are organic foods, know their specialty and the reason for being expensive! These are health benefits

Healthy Diet: ऑर्गेनिक फूड खाने के होते हैं कई फायदे

Highlights
  • यहां जानें क्या होते हैं ऑर्गेनिक फूड.
  • ऑर्गेनिक फूड खाने से होते हैं कई स्वाथ्य लाभ.
  • आम फूड के मुकाबले ऑर्गेनिक फूड मिलते हैं महंगे.

Healthy Diet: हेल्थ का सीधा रिश्ता डाइट (Diet) से है. हेल्दी रहने के लिए लोग अब तेजी से ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) अपना रहे हैं. इसे सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. शरीर को बीमारियां के घेर लेने का एक बड़ा कारण है आपका खान-पान. आजकल फल (Fruits) हो या सब्जियां (Vegetables) हर किसी में केमिकल मिला होता है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इस खतरे से बचने के लिए लोग ऑर्गेनिक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. खाद्य पदार्थों खेती से पैदा होते हैं, किसान भी पैदावार बढ़ाने के लिए खेत में खाद डालते हैं. यह भी एक केमिकल है जो तमाम तरह के खाद्य पदार्थों में मिल जाता है. अगर आप ऑर्गेनिक फूड को खाते हैं तो आप इस केमिकल से होने वाले खतरे से बचे रह सकते हैं.

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

क्या होते हैं ऑर्गेनिक फूड

ऑर्गेनिक फूड में किसी भी तरह का केमिकल नहीं मिला होता है. ऑर्गेनिक फूड वे फूड होते हैं, जो केमिकल-फ्री होते हैं. इनमें किसी तरह के पेस्टिसाइड्स या रासायनिक खाद इस्तेमाल नहीं होती. इसे जैविक खेती भी कहा जाता है. ऑर्गेनिक फूड में किसी भी प्रकार के रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है और ये प्रकृति के संतुलन के साथ उगाए जाते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, आदि जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। ये ही वो चीजें हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखती हैं.

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

organic foodHealthy Diet: ऑर्गेनिक फूड केमिकल रहित होते हैं!

ऐसे पहचानें ऑर्गेनिक फूड

बाजार में तमाम तरह के फल और सब्जियां उपलब्ध हैं, जो देखने में कुछ ज्यादा ही फ्रेश लगते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे ऑर्गैनिक हैं. ऑर्गेनिक फूड आइटम्स सर्टिफाइड होते हैं या छपे होते हैं. इन पर सर्टिफाइड स्टिकर्स लगे होते हैं या छपे होते हैं। इनका स्वाद भी नॉर्मल फूड से थोड़ा अलग होता है.

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे

ऑर्गेनिक फूड कई बीमारियो को रखते हैं दूर

ऑर्गेनिक फूड्स की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इनका शरीर पर कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है। इसमें किसी भी तरह के कैमिकल, पेस्टीसाइड, दवाएं या प्रिजर्वेटिव का प्रयोग नहीं किया जाता है...

- ऑर्गेनिक फूड में केमिकल युक्त फूड्स से पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है. इनमें विटामिन और मिनरल अधिक होते हैं.



- ऑर्गेनिक फूड में मौजूद पोषक तत्व दिल की बीमारियों, ब्लड प्रेशर की समस्या, माइग्रेन, मधुमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करने में फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें फैट न के बराबर होता है. इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

- ऑर्गेनिक फूड्स में आमतौर पर जहरीले तत्व नहीं होते क्योंकि इनमें केमिकल्स, पेस्टिसाइड्स, ड्रग्स, प्रिजर्वेटिव जैसी नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता.

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

- ऑर्गेनिक फूड के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसका स्वाद बेहतर होता है साथ ही यह त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है.

- जैविक आहारों का पूरा फायदा तभी मिल पाता है, जब इनका सेवन सही तरीके से किया जाए. अगर आप इन आहारों को सही तरीके से नहीं पकाते हैं, तो फायदे के बजाय नुकसान हो सकते हैं.

क्यों होते हैं ऑर्गेनिक फूड महंगे

ऑर्गनिक फूड्स में आम फूड्स के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. साथ ही सबसे खास बात है कि यह केमिकल युक्त नहीं होते हैं. इनके साइइफेक्ट्स न के बराबर होते हैं स्वाथ्य के लिए ये फूड्स काफी फायदेमंद होते हैं. इसलिए यह आम फूड्स से काफी ज्यादा महंगे होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement