Healthy Dinner: ब्रेकफास्ट ही नहीं डिनर भी हेल्दी करना जरूरी, जानें हेल्दी डिनर टिप्स

Healthy Dinner: हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात तो सभी करते हैं लेकिन क्या स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ ब्रेकफास्ट (Breakfast) ही मायने रखता है आपका जवाब शायद न में होगा! स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट की तरह हेल्दी और संतुलित डिनर (Dinner) करना भी जरूरी है.

Healthy Dinner: ब्रेकफास्ट ही नहीं डिनर भी हेल्दी करना जरूरी, जानें हेल्दी डिनर टिप्स

Healthy Dinner: डिनर में तेल का इस्तेमाल कम से कम करें

Healthy Dinner: हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात तो सभी करते हैं लेकिन क्या स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ ब्रेकफास्ट (Breakfast) ही मायने रखता है आपका जवाब शायद न में होगा! स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट की तरह हेल्दी और संतुलित डिनर (Dinner) करना भी जरूरी है. कई लोग सुबह के ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) के लिए तो जागरूक रहते हैं लेकिन रात के भोजन में डाइट (Diet) का ध्यान नहीं रखते हैं. इससे आपका मोटापा और कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं. रात में खाना खाने के तरीके पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर भी जानना चाहते हैं कि डिनर को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कुछ आसान से टिप्स जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. 

ऐसे बनाएं डिनर को हेल्दी और स्वादिष्ट

1. कम तेल का प्रयोग करें

हमारे खाने में सबसे बीमारियों की सबसे बड़ी जड़ खाने में ज्यादा तेल की मात्रा हो सकती है. अगर आप भी अपनी डाइट को हमेशा ही स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको जरूरत है की आप अपने रात के खाने को भी हेल्दी रखें. जिससे आप अपने आपको और बेहतर तरीके से फिट रख सकें. आप अपने रात के खाने में कुछ सब्जियां बनाने की सोच रहे हैं तो आप कोशिश करें की आप ज्यादा तेल में खाना न बनाएं. ज्यादा तेल में खाना बनाना ये आपके पाचन क्रिया को खराब करने का काम करता है. इसके अलावा ये आपके नींद को भी खराब करने का काम करता है.

rcc1frkHealthy Dinner: डिनर में कम तेल के साथ कम खाएं डेयरी प्रोडक्ट्स

2. रात के समय डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करें

आप शाम होने के बाद डेयरी उत्पाद को कम करें तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आपके लिए डेयरी उत्पादों का सेवन कम करना या फिर बंद करना काफी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिकतर लोग शाम या रात में ही दूध और चीज जैसी चीजों का सेवन करते हैं. डेयरी उत्पाद आपका वजन भी बढ़ाने का काम करते हैं.

3. खाना खाने के बाद पानी न पिएं

कई लोग खाना खाने के साथ और बाद खूब सारा पानी पीते हैं लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खाना खाने से पहले आप पानी पिएं, पानी आपकी भूख को कम करने काम करता है. कई लोग खाने के सोड़ा या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जो कि एक गलत आदत है. आपको खाना खाने से पहले ही पानी पी लेना चाहिए जिससे की आपको ज्यादा भूख न लगे. 

4. खाने में मसाले का प्रयोग कम करें

आप अपने खाने में कोशिश करें कि मसाले का सेवन भी सही मात्रा में करें इससे आपके शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं. भले ही आप मसालों को सब्जी के रसे में या फिर सलाद में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी और हल्दी आपको स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसका सेवन सही मात्रा में करके आप कई बीमारियों के खतरे को अपने से दूर रख सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com