गर्मियों में वर्कआउट के बाद इन पेय पदार्थों का करें सेवन

शरीर को फिट रखने के लिए जितना ज़रूरी वर्कआउट होता है उतना ही ज़रूरी उसके बाद सही फूड का सेवन भी है.

गर्मियों में वर्कआउट के बाद इन पेय पदार्थों का करें सेवन

वर्कआउट के बाद इन पेय पदार्थों का करें सेवन

शरीर को फिट रखने के लिए जितना ज़रूरी वर्कआउट होता है उतना ही ज़रूरी उसके बाद सही फूड का सेवन भी है. क्योंकि वर्कआउट में हम कैलोरी बर्न करते हैं जिस वजह से वर्कआउट के बाद शरीर को ऊर्जा की ज़रूरत होती है. इस ऊर्जा को हम अक्सर कई तरह के फलों के जूस या स्मूदीज के ज़रिए पूरा कर लेते हैं, लेकिन गर्मी में आपको शरीर को ऊर्जा देने के लिए ऐसे पेय पदार्थों का चयन करना चाहिए जिससे ऊर्जा के साथ-साथ आपको ठंडक भी मिल सके.

मैंगो स्मूदी
मैंगो स्मूदी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ ही आपको ठंडक भी देती है. इसको बनाने के लिए आपको करना कुछ ज़्यादा नहीं है बस आम, केला, शुगर, प्रोटीन पाउडर और दूध को साथ में ब्लैंड करके इसे बनाया जा सकता है.

ब्लूबेरी स्मूदी
ब्लूबेरी, दूध, प्रोटीन शेक और शुगर को ब्लैंडर में ब्लैंड करके ब्लूबेरी स्मूदी को बनाया जा सकता है. इस स्मूदी में आप केले को भी साथ में ब्लैंड कर सकते हैं. प्लेन मिल्क की जगह आप इसमें सोयाबीन दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्मूदी आपकी मसल्स के लिए बेहतर तो है ही इसके साथ ही इससे आपके शरीर को भी ठंडक मिलेगी.
 


वॉटर मेलन स्मूदी
वॉटर मेलन स्मूदी बनाने के लिए तरबूज, केला, नींबू का रस, खीरा चाहिए. इन सबको ब्लैंडर में मिक्स कर लें. वर्कआउट के बाद ये स्मूदी आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देगी ही साथ ही गर्मियों में भी राहत देगी. वॉटर मेलन में पानी की मात्रा खूब होती है. ऐसे में इसको पीने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है.

दालचीनी-चुंकदर जूस
चुकंदर शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देता है वहीं दालचीनी खून साफ करती है. इसे बनाने के लिए एक कप कटा हुआ केला, चुकंदर, एक कप खीरा, एक कप पालक और दालचीनी को मिक्स कर उसका जूस बनाया जा सकता है. ये जूस वर्कआउट के बाद काफी फायदा कर देता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com