Eat Healthy: बिजी शेड्यूल में भी यू रहें एक्टिव

टेशंन भरी जॉब, दिन-रात घंटों काम करना आपकी डाइट और फिटनेस पर बुरा प्रभाव डालती है.

Eat Healthy: बिजी शेड्यूल में भी यू रहें एक्टिव

नई दिल्ली:

टेंशन भरी जॉब, दिन-रात घंटों काम करना आपकी डाइट और फिटनेस पर बुरा प्रभाव डालता है, लेकिन अच्छा खाना और ज्यादा व्यायाम आपकी नींद की परेशानी को दूर करता है। साथ ही, एनर्जी के स्तर को बढ़ाता है।

आपके पास एक पूरा दिन है। भूख के कारण पेट में गड़गड़ाहट हो रही है और थकान भी हो रही है। ऐसे में आप सबसे पहले खाने क्या खाना पसंद करेंगे? ज़्यादा संभावना है कि आप माइक्रोवेव का खाना खाएंगे या फिर एक प्लेट चिप्स? या फिर बहुत सारा केक? यह जवाब था एक लाइब्रेरी असिस्टेंट का, जिन्होंने एक सर्वे सार्वजनिक और व्यवसायिक प्रोफेशनल्स में भाग लिया था।

 

ये भी पढ़ें- 

 

सर्वे में पाया गया कि 19 प्रतिशत लोग पूरे दिन में एक बार भी ब्रेक नहीं लेते, वहीं 23 प्रतिशत लोग 15 मिनट तक का ब्रेक लेते हैं। तथ्यों से पता लगा कि बहुत से लोग शिफ्ट में काम करते हैं और यह तनाव उनके लिए एक बड़ी समस्या है। वहीं, इनमें बहुत से लोगों ने ज़्यादा खा लेना, पाचन संबंधी परेशानी, वज़न बढ़ना, रास्ते में खाना, स्नैकिंग आदि बातें कहीं।

डेव प्रेंटिस, जनरल सेक्रेटरी ऑफ यूनिसन ने बताया कि, संघ के सदस्यों ने उन्हें जो कुछ बताया है, वह उनके लिए काफी अनूठा है। उन्होंने कहा कि हर किसी की जॉब उन्हें रोज कैंटीन और अपने डेस्क पर लंच करने की अनुमति नहीं देती। घर की देखभाल करने वाले स्टाफ को भी यह सुविधा नहीं है कि वह अपने लंच के लिए पांच मिनट अलग से निकाल पाएं। उनका अक्सर समय सड़कों पर ट्रैवल करने में ही निकल जाता है। उन्हें आधे घंटे के ब्रेक के लिए अकेला छोड़ दें”।

संघ का मानना है कि नियोजकों को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि उनके कर्मचारियों अपने बीजी शेड्यूल के बावजूद हेल्दी खाना खा रहे हैं। प्रेंटिस ने कहा कि, जो लंबे समय तक काम करने वाला स्टाफ चाहते हैं। ऐसे में उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके स्टाफ के लिए 24 घंटे अच्छे खाने की सुविधा उपलब्ध हो। नियोजक सिर्फ स्टाफ की सुरक्षा के लिए ही जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि उनकी भलाई का ध्यान भी उन्हें ही रखना चाहिए।

 

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi

 

“संघ प्रबंधकों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कर्मचारियों को काम के दौरान एक लंच ब्रेक दिया जाना चाहिए। साथ ही कैंटीन में हेल्दी फूड ऑफर करके उन्हें इसके लिए जागरूक करना चाहिए। यही नहीं, ऑफिस में सही से काम करने और फिट रहने के लिए सब्सिडी वाली जिम सदस्यता, पोषक तत्वों पर एक वर्कशॉप और एक्सरसाइज में उनकी मदद कर सकते हैं।

जब हमने 24 घंटे काम करने वाली सोसायटी की ओर रुख किया तो, इस तरह की शिफ्ट में काम करने वालों की संख्या बहुत बड़ी थी। फलस्वरूप, शोधकर्ताओं ने अपना रुख इनकी हेल्थ की तरफ किया। आगे आने वाले समय में उनकी हेल्थ के लिए अच्छी खबर नहीं थी। ब्रिटीश न्यूट्रिशन फाउंडेशन की वरिष्ठ न्यूट्रिशन वैज्ञानिक, अएला स्पिरो ने संभावित खतरों के बारे में बताते हुए कहा कि,  शोध से पता चला है कि शिफ्ट में काम करने से मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज़, मेटाबॉलिक सिंड्रॉम, दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि शिफ्ट जॉब में तीन तरह के पहलु काम करते हैं। शिफ्ट जॉब से दैनिक लय (शरीर की घड़ी) बिगड़ जाती है, जो कि मोटाबॉलिक और हृदय प्रणाली को नियंत्रित करती है। इसका हमारी डाइट और व्यायाम पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही नींद की मात्रा और क्वालिटी दोनों पर इसका असर देखा जा सकता है।

 

 


 


 


 


 


 

 

सर्वे के दौरान बहुत से लोगों का कहना था कि लंबे समय तक काम करने से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें नींद की कमी मुख्य परेशानी थी। एनर्जी कम होने पर अक्सर कर्मचारी अस्वस्थ स्नैक्स और हाई एनर्जी स्नैक्स खाते हैं। यह सब उनकी भूख को प्रभावित करता है और इससे शुगर बढ़ती है। 

सिविल सेवक द्वारा दी गई यह प्रतिक्रिया काफी विशिष्ठ थीः “तनाव नींद को प्रभावित करता है और बिजी शेड्यूल के चलते वह कुछ हेल्दी फूड खाने में भी असमर्थ होते हैं। काम करते-करते स्नैक्स खाने से उनका वज़न बढ़ गया”

थोड़ी-सी सावधानियों का अनुसरण करके इन अस्वस्थ स्नैक्स को खाने से बचा जा सकता है। स्पिरो ने खाने के सुझावों और व्यायाम को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं। साथ ही, सार्वजनिक क्षेत्रों में काम करने वालों को अच्छी नींद लेने की सलाह भी दी है।

नियमित रूप से हल्का खाना और स्नैक्स खाएं। इससे आलस कम आता है। एक बार में भारी खाना खाने से ज़्यादा प्रभाव पड़ता है। ख़ासतौर पर सोने से एक-दो घंटे पहले भारी खाने से परहेज करना चाहिए। 

 

ताजा लेख-

हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर

आंतों के कैंसर का खतरा कम करती हैं गोभी और ब्रोकली


 

घर पर खाना बनाएं, ताकि ऑफिस के कैंटीन में सीमित खाने और अस्वस्थ स्नैक के सेवन से बचा जा सके।

स्वस्थ खाने का चुनाव करें, क्योंकि यह एनर्जी, माइक्रोन्यूट्रिएंट, फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। यह खून में से धीरे-धीरे ग्लूकोस निकालने का कार्य करते हैं। बिना छिले आलू जैसे बेक आलू, दालें जैसे, मसूर की दाल, बीन्स, छोले, स्ट्यू, करी, सूप और सलाद जैसी अच्छे फूड को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। सब्जियों और बीन्स का सूप आप थरमस में ले जा सकते हैं।

अपने साथ स्नैक्स ले जा सकते हैं, जैसे फल, सब्जियों की स्टिक, ओटकेक, बिना नमक के नट्स और सीड्स आदि हेल्दी स्नैक्स में आते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं। डी-हाइड्रेशन से थकान होती है और काम पर फर्क पड़ता है। इसलिए पानी पीते रहने से बॉडी हाइड्रेट रहती है।

कैफीन की मात्रा को कम कर दें जैसे कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स। यह एक उत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन ज़्यादा मात्रा में इनका सेवन नुकसानदेह हो सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एल्कोहल से परहेज करें। कुछ लोग सोने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे नींद की क्वालिटी खराब होती है। लगातार उपयोग आपको इसका अधीन बना सकता है।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.