Diabetes Diet: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स!

Healthy Foods For Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है.

Diabetes Diet: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स!

Diabetes Diet: डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति बहुत अधिक सचेत रहना चाहिए.

खास बातें

  • शकरकंद डायबिटीज के लिए जरूरी कार्ब्स में से एक है.
  • साबुत अनाज को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Healthy Foods For Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है. जिसका कोई इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि इन्सुलिन न बनने की वजह से रक्त में मौजूद अत्यधिक शुगर डायबिटीज और कॉरनरी एथेरोसिलेरोसिस की शुरुआत का कारण बनती है. डायबिटीज में आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर इसपे ध्यान न दिया जाए तो ये आपके दिल, ब्लड वेसल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. इसकी पहचान में देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू करना काफी मुश्किल हो जाता है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति बहुत अधिक सचेत रहना चाहिए. मीठे खाद्य पदार्थ, ड्रिंक्स, ट्रांस्फेट्स से हमेशा दूरी बना के रखना चाहिए. डायबिटीज रोगियों को हाईफाइबर फूड, कॉम्पलेक्स कार्ब्स और प्रोटीन बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए. दरअसल बहुत सी ऐसी चीजें हैं. जिनके सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. शकरकंदः

शकरकंद को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद डायबिटीज के लिए जरूरी कार्ब्स में से एक है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं के कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

gbgh4tfo

शकरकंद को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. फैटी फिशः

ओमेगा-3 फिश जैसे सालमन, हेरिंग, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट और ट्यूना फिश से दिल की बीमारी का खतरा और इंफ्लेमेशन कम होता है. इनका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखता है और भूख लगने वाले हार्मोन को दबाकर वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

4. साबुत अनाजः

साबुत अनाज को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स या जौ सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effeect Of Guava: अगर आप भी करते हैं अमरूद का ज्यादा सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

तेल की एक बूंद के बिना घर पर आसानी से बनाएं क्रीमी चिकन करी-Recipe Inside

Biggest Halva Paratha: क्या आपने देखा है मुंबई का सबसे बड़ा हलवा पराठा, यहां देखें वायरल वीडियो

Instant Spicy Sabzi: इंस्टेंट मसालेदार बटाटा भाजी के लिए ट्राई करें ये रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Gajar Ki Kanji: सिर्फ इन तीन चीजों से बनाएं गाजर की स्पेशल कांजी, यहां जानें रेसिपी