Healthy Indian Spices: बेस्वाद खाने को भी स्वादिष्ट बना देते हैं ये 5 मसाले, रोजाना खाना बनाने के लिए करें इस्तेमाल!

Indian Cooking Tips: भारत में व्यंजन अपने मसालेदार स्वाद (Spicy Tste) के लिए जाने जाते हैं. पहले से ही भारतीय मसालों (Indian Spices) की एक पूरी श्रृखला रही है. कई ऐसे भारतीय मसाले हैं जो न सिर्फ के लिए जाने जाते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. मसाले भारतीय खानपान की सबसे महत्वपूर्ण चीज है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 01, 2020 17:20 IST

Reddit
Healthy Indian Spices: These 5 Spices Make Tasteless Food Also Delicious, Use It Daily | Most Healthy And Tasty Indian Spices

Indian Cooking Tips: इन मसालों से खाने का स्वाद ही नहीं स्वास्थ्य को भी मिलेगा बढ़ावा.

Highlights
  • इन 5 मसालों से अपने खाने को बनाएं और भी स्वादिष्ट.
  • स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं ये 5 मसाले.
  • भारतीय खाने में काफी पॉपुलर हैं ये मसाले.

Healthy Indian Spices: भारत में व्यंजन अपने मसालेदार स्वाद (Spicy Tste) के लिए जाने जाते हैं. पहले से ही भारतीय मसालों (Indian Spices) की एक पूरी श्रृखला रही है. कई ऐसे भारतीय मसाले हैं जो न सिर्फ के लिए जाने जाते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. मसाले भारतीय (Indian Spices) खानपान की सबसे महत्वपूर्ण चीज है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालों का प्रयोग किया जाता है. भारत में ऐसे कई मसाले हैं जो हमें कई तरह की परेशानियों से भी निजात दिला सकते हैं. खाने में मसालों का संयोजन ही इसे बेहतर और स्वादिष्ट बनाता है. भारत में कई सारी डिश (Dish) मसाले के नाम से ही जानी जाती हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय मसालों का कितना महत्व है. कई मसालें तो ऐसे हैं जिनका औषधीय रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यहां हम आपको ऐसे ही 5 मसालों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर न सिर्फ आप खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कर सकते हैं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी इनका सेवन किया जा सकता है.



इन 5 मसालों को अपने रोजाना के खाने में करें शामिल | Include These 5 Spices In Your Daily Meal



1. लौंग

लौंक भारतीय मसालों में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. लौंक को अपने रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाला मसालों में शामिल किया जा सकता है. लौंग के इस्तेमाल से न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है बल्कि स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है. लौंक में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं साथ ही यह एंटी बैक्टीरियल प्रोपटी के लिए भी जाना जाता है. 



clovesHealthy Indian Spices: लौंग को अपने मसालों में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं 



2. दालचीनी

दालचीनी को भी अपने मसालों में शामिल कर सकते हैं. दालचीनी को कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी के मसाले के कई फायदे होते हैं. इसकी मसाले की खूशबू भी काफी अलग होती है. खाना बनाने के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी यह मसाला काफी फायदेमंद माना जाता है.



3. काली मिर्च

काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही हैं. काली मिर्च कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कमाल साबित हो सकती है. इसके साथ हबी काली मिर्च को खड़े मसालों में शामिल किया जा सकता है. काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. काली मिर्च में कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

4. जीरा 

जीरा भी भारतीय मसालों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता रहा है. साथ ही जीरे को खाने बनाने की कई तकनीकों में भी इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल तेल में भूनकर करते हैं, वहीं कुछ लोग पीसकर इसका इस्तेमाल करते हैं. जीरे को कई ड्रिंक्स में भी इस्तेमाल किया जाता है.

jeera water weight loss



5. इलायची

इलायची भी आपके खाने को और भी सुगंधित और खुशबूदार बना सकती है. इलायची खाने को बेहद ही स्वादिष्ट बना सकती है. इलायची का इस्तेमाल मिठाई बनाने, कई तरह की चाय और दूध का स्वादद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. अगर आप भी इसे अपने रोजाना खाना बनाने वाले मसालों में इसे इस्तेमाल करते हैं तो निसंदेह आपका खाना स्वादिष्ट होगा.

फूड की औरप खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement