Tips For Healthy Lungs: फेफड़ों को रखना है हेल्दी, तो इन 5 चीजों से बनाएं दूरी

Tips For Healthy Lungs: कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने और सांस लेने में समस्याएं आ रही हैं. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं.

   |  Updated: December 24, 2020 12:17 IST

Reddit
Tips For Healthy Lungs:  If You Want To Keep Healthy Lungs, You Must Avoid Eat These Foods

Healthy Lungs: हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है.

Highlights
  • बहुत ज्यादा मात्रा में शारब पीने से फेफडे शराब हो सकते हैं.
  • प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए नुकासनदायक हो सकता है.
  • फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें.

Tips For Healthy Lungs: सांस लेने के लिए हमारे फेफड़ों का स्वस्थ होना जरूरी है. फेफड़े यानी कि लंग्स जो कि शरीर का एक बहुत अहम हिस्सा है. कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने और सांस लेने में समस्याएं आ रही हैं. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है. फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए जितना जरूरी हेल्दी डाइट है उतना ही जरूरी है कुछ फूड्स से दूरी बनाना. क्योंकि फेफड़ों को सिर्फ प्रदूषण से ही नुकसान नहीं है, बल्कि कई ऐसी चीजें हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं वो भी हमारे फेफडो़ं के लिए हानिकारक हो सकती है. सर्दियों में अच्छी डाइट न सिर्फ फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. बल्कि पूरे हेल्थ को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

Newsbeep

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का न करें सेवनः

1. अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफडे खराब हो सकते हैं. शराब में सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकते हैं, और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. बहुत अधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी हो सकती है. 

Benefits Of Ghee: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें देसी घी खाने के 5 असरदार लाभ!

ctl84l2

बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफडे खराब हो सकते हैं.

2. साल्टः

नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है. लेकिन एक सीमित मात्रा में, अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत और फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है. इसलिए फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें. 

3. सॉफ्ट ड्रिंकः

सॉफ्ट ड्रिंक पीना सभी को पसंद होता है. लेकिन अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन हेल्थ और फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वालों में फेफड़ों की समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है.

लंग कैंसर क्या है, यह कैसे होता है, लंग कैंसर क्यों होता है? इन सारे सवालों के जवाब पाने के लिए देखें ये वीडियोः



4. प्रोसेस्ड मीटः

माना जाता है कि प्रोसेस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकते हैं. प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए नुकासनदायक हो सकता है. 

5. फ्राइड फूडः

आपको भले ही तला-भुना या फिर कहें कि डीप फ्राइड फूड बहुत ज्‍यादा ही क्‍यों न पसंद हो, लेकिन अगर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं. तो आप इन फूड्स का सेवन कम करें. क्योंकि तला भुना खाना फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Lemon: ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन के लिए फायदेमंद है नींबू, जानें 7 हैरान करने वाले लाभ!

Remedies For Glowing Skin: त्‍वचा को बनाना चाहते हैं चमकदार तो, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में नहीं ले पा रहे धूप, तो इन फूड्स का सेवन कर विटामिन डी की कमी को करें पूरा!

Viral Cake Recipe: केक में चाहते डिफरेंट टेस्ट, तो ट्राई करें डबल कोकोनट केक रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

North Indian Cuisine: ये सात नॉर्थ इंडियन करी रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में कभी नहीं होगी फेल

Christmas 2020: क्रिसमस के मौके पर बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल, तो ट्राई करें जिंजरब्रेड कुकीज़

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement