Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें

Healthy Monsoon Tea: मॉनसून के दिनों में सर्दी-खांसी फ्लू होना आम बात है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. मौसम में बदलाव होने के कारण से इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ने लगती है.

Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें

Monsoon Tea: मॉनसून में वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

खास बातें

  • अदरक में सक्रिय यौगिक जिंजरोल होता है.
  • अदरक में एंटीपीयरेटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं.
  • तुलसी की चाय संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Healthy Monsoon Tea:  मॉनसून के दिनों में सर्दी-खांसी फ्लू होना आम बात है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. मॉनसून में एक तरफ जहां गर्मियों से राहत मिलती है, वहीं दूसरी तरफ मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मौसम में बदलाव होने के कारण से इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ने लगती है. ऐसे में अपनी डाइट में बदलाव करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मॉनसून में वायरल संक्रमण से खुद को बचाने के लिए आप अपनी चाय में कुछ चीजों को शामिल कर इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. वैसे तो ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. ऐसे में अगर आप अपने चाय में कुछ चीजों को मिला लें तो ये स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी बन सकती है.

बरसात के दिनों में चाय में इन चीजों को करें शामिलः

1. अदरकः

अदरक में सक्रिय यौगिक जिंजरोल होता है. जिसमें एनाल्जेसिक, शामक, एंटीपीयरेटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अदरक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं ये वायरल संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकता है. अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर किया जा सकता है.

jtuhl2q8

अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. दालचीनीः

दालचीनी हीलिंग गुणों से भरी हुई हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम होते हैं जो शरीर को भीतर से ठीक करने में मदद करते हैं. इससे बनी चाय संक्रमण को दूर करने में मददगार हो सकती है.  

3. तुलसीः

तुलसी का पौधा हर भारतीय घर में आपको आसानी से मिल जाएगा. तुलसी एक औषधि है. जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार मानी जाती है. तुलसी की चाय का सेवन कर मॉनसून के दिनों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक
Baked Yogurt Recipe: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं हेल्दी और टेस्टी मिठाई
Low Fat Chicken Recipe: वजन है घटाना, पर नॉनवेज भी है खाना तो ये 7 चिकन रेसिपी जरूर आजमाना
Drink To Beat Heat Stroke: हीट स्ट्रोक से बचने के लिए इन चार ड्रिंक्स का करें सेवन