Ragi Dosa: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट डिश है हेल्दी रागी डोसा

Healthy Ragi Dosa: यदि आप ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी कम्फर्ट फूड के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आएगा? यह डोसा है, है ना? पतला, क्रिस्पी डोसा खाने में मजेदार है जो आपके मूड को ऊपर उठा सकता है.

खास बातें

  • हम सभी को डोसा पसंद है.
  • देश में लगभग हर बुफे ब्रेकफास्ट में डोसा मिलता है.
  • रागी डोसा को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Healthy Ragi Dosa:  यदि आप ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी कम्फर्ट फूड के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आएगा? यह डोसा है, है ना? पतला, क्रिस्पी डोसा खाने में मजेदार है जो आपके मूड को ऊपर उठा सकता है और आपको खुश कर सकता है. हम सभी को डोसा पसंद है, है ना? देश में लगभग हर बुफे ब्रेकफास्ट में सांबर के साथ कम से कम एक डोसा वैरियंट है. यहां तक ​​कि डोसे में भी इतने सारे स्वादिष्ट और दिलचस्प वैरायटीज हैं जिनसे हमें प्यार हो गया है. ऐसी ही एक वैरायटी है रागी डोसा.

सिर्फ इसलिए कि ये डिश हेल्दी है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह टेस्टी नहीं हो सकती! ठीक ऐसा ही रागी डोसा में होता है. रागी फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो पाचन में मदद करता है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और प्रोटीन से भरपूर होता है. इतना ही नहीं रागी एक ग्लूटेन फ्री आटा है, जो इसे ग्लूटेन एलर्जी वाले लोगों के लिए परफेक्ट सामग्री बनाता है. रागी डोसा डोसे के टेस्ट में रागी के फायदे देता है. 

dosa sambhar

रागी फाइबर का एक अच्छा सोर्स है.

खमीर डोसा बनाने की रेसिपीः (How To Make Ragi Dosa)

रागी का आटा, चावल का आटा, कटा हुआ प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, नमक और दही मिलाकर शुरुआत करें. थोड़ा पानी डालें और इससे स्मूद पेस्ट बनने तक मिलाएं. दो घंटे के लिए अलग रख दें, ताकि बैटर में खमीर आ जाए.

फिर, करी पत्ता, जीरा और राई को चटकने तक भूनें. इस तड़के को बैटर में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. रागी डोसा का बैटर तैयार है.

एक फ्लैट पैन गरम करें और रागी डोसा का बैटर डालें, पतला और क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए समान रूप से फैलाएं. डोसा पक जाने के बाद इसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

हैडर सेक्शन में रागी डोसा की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी वीडियो देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे