Healthy Skin Diet Tips: अच्छी स्कीन के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Healthy Skin Diet: सुदंरता भला किसे नहीं भाती सुदंर दिखने के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं लेकिन जो सबसे ज्यादा जरुरी है वही भूल जाते हैं अच्छी त्वचा और सेहत के लिए पोषण युक्त चीजें इस्तेमाल करें

   |  Updated: September 08, 2020 20:36 IST

Reddit
Healthy Skin Diet Tips: Do You Want To Know Which Foods Is  Good For Skin And Beauty

Healthy Skin: अच्छी स्कीन के लिए पोषण से भरपूर आहार लें

Highlights
  • अच्छी त्वचा के लिए फाइबर युक्त आहार लें
  • स्कीन की केयर के लिए जरुरी है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना
  • अपनी डाइट में फलों का अधिक सेवन करें

Healthy Skin Diet: कुदरत ने इंसानों को पहले से ही अच्छी त्वचा के साथ नवाजा (पैदा) किया है लेकिन दुखद बात यह है कि उनमें से बहुत सारे लोग लापरवाही के कारण उन्हें ओवरटाइम नष्ट कर देते हैं, बिना खुद की देखभाल के महिला हो या पुरुष सभी को सुदंर दिखना पसंद होता है क्योंकि आप कहीं भी जाते हैं, तो सबसे पहले आपका चेहरा ही नजर आता है और लोग उन चेहरो से प्रभावित होते है. अपनी स्कीन को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए आप इन फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं 

त्वाचा के लिए फायदेमंद हैं ये 4 फूड्स

1. पपीताः

पपीता खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. पपीता में फाइबर के गुण मौजूद होते है जो आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है. चेहरे में दाने निकलने का एक कारण पेट का साफ ना हो भी हो सकता है. पपीते से त्वचा की मालिश करें. फिर थोड़ा ठंडा दूध के साथ ओट्स और शहद को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं और त्वचा को स्क्रब करें इससे आपकी स्कीन साफ हो सकती है.

Newsbeep

2. डेयरी प्रोडक्टः

अगर आपकी स्कीन ऑयली है तो आपको पिंपल्स की शिकायत हो सकती है इस लिए ऑयली स्कीन के लोगों को दूध, दही, मख्खन और घी का कम इस्तेमाल करना चाहिए.

Home Remedies: तुलसी के 5 घरेलू नुस्खे जो कई बीमारियों से बचाने में करेंगे मदद

3nt6qi18 फेस के ग्लो के लिए  पानी का ज्यादा इस्तेमाल करें.



3. पानीः

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. और पानी पीना स्कीन के लिए भी अच्छा माना जाता है. पानी हमारे शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने का काम करता है पानी पीने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. दिनभर में कम से कम 3-4 बार साफ पानी से चेहरा साफ करें इससे आपकी स्कीन चमकदार बन सकती है.

4. फल और सब्जियांः

फल और मौसमी सब्जियां खाने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं. जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. फल और सब्जियां आपके स्कीन के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Chicken Tikka Masala: चिकन लवर्स घर पर कैसे बनाएं? बिना तंदूर रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन टिक्का मसाला रेसिपी

Healthy Diet Tips: समय से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे आप अगर अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड का करते हैं सेवन एक्सपर्ट रिवेल

Expert Reveals: वजन कम करने में फायदेमंद है अदरक, अजवाइन और लेमन टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: बचे हुए चावल से कैसे बनाएं? टेस्टी गुजराती मसाला राइस रेसिपी

Easy Snack Recipe: स्नैक्स में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो घर पर बनाए टेस्टी, क्रंची, क्रिस्पी आलू पोहा रोल रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement