Healthy Snacks Recipes: मॉनसून में शाम की क्रेविंग के लिए बनाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 स्नैक्स!

Indian Cooking Tips: शाम की क्रेविंग (Evening Craving) के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का स्वादिष्ट मेल आपका दिन बना सकता है. शाम के नाश्ते में अक्सर लोग चटपटी और तली भुनी चीजें खाते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ डाइट (Diet) पर बल्कि सेहत पर भी असर हो सकता है. तली भुनी चीजें स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 09, 2020 16:45 IST

Reddit
Healthy Snacks Recipes: Healthy Snacks Recipes: Make These 5 Protein-Rich Snacks For Evening Craving In Monsoon!

Snacks For Monsoon: मॉनसून में ये 5 हेल्दी स्नैक्स स्वाद ही सेहत के लिए भी हैं शानदार

Highlights
  • शाम के स्नैक्स के लिए यहां हैं कुछ हेल्दी ऑप्शन.
  • प्रोटान से भरपूर स्नैक्स के लिए इन 5 चीजों को खाएं.
  • जानें घर पर कैसे बनाएं हेल्दी स्नैक्स.

High Protein Diet: मॉनसून में शाम की बारिश के बाद मौसम सुहावना हो जाता है ऐसे में हमारी जीभ भी कुछ चटपटा खाने को तरसती है. दिन के मील के बाद से रात के खाने का इंतजार करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में शाम की क्रेविंग (Evening Craving) के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का स्वादिष्ट मेल आपका दिन बना सकता है. शाम के नाश्ते में अक्सर लोग चटपटी और तली भुनी चीजें खाते हैं, जिसकी वजह से न सिर्फ डाइट (Diet) पर बल्कि सेहत पर भी असर हो सकता है. तली भुनी चीजें स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. ऐसे में घर पर कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snack) बनाने की कोशिश करें जो प्रोटीन से भरपूर हों और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हों. अगर आप शाम की भूख के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स (Healthy And Tasty Snacks) ढूंढ रहे हैं तो रुक जाइए आपकी तलाश खत्म हुई. यहां प्रोटीन (Protein) से भरपूर 5 स्नैक्स के बारे में जानें जो आपकी शाम को खुशनुमा बना सकते हैं.



ईवनिंग स्नैक्स के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Are Best For Evening Snacks



1. ओट्स इडली

जब भी हम इडली बनाते हैं तो इसका बैटर हमारे पास पहले से तैयार होता है. बैटर बनाने की प्रक्रिया थोड़ा समय लेती हैं. चावल या सूजी की जगह ओट्स की इडली आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. साथ ही स्वास्थ्य के मामले में भी ये इन दोनों से आगे हैं. तो देर किस बात की प्रोटीन से भरपूर ओट्स इडली को आसानी से घर पर बनाकर नारियल की चटनी या सांभर के साथ आनंद लीजिए.



lult6m48High Protein Diet: ओट्स इडली शाम के नाश्ते का एक हेल्दी ऑप्शन हो सकती है



2. मैंगो योगर्ट स्मूदी

मॉनसून में उमस की तपिश को दूर करने के लिए आप योगर्ट स्मूद को बना सकते हैं. ये स्नैकिंग ऑप्शन भी काफी हेल्दी है. शाम को गर्मी के दिनों में स्मूदी पीना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसे बनाने के लिए दही के साथ चीनी और साथ में कुछ बेरी और अलसी के बीज को लें. अलसी के बीजों को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. 



3. स्प्राउट्स चाट

अगर शाम को कुछ चटपटा खाने का मन हो तो आप अंकुरित अनाज से चटपटी चाट बना सकते हैं. शाम के नाश्ते के लिए यह एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन होता है. इसमें आप चने, मूंग के साथ मूंगफली और सोयाबीन को भी शामिल कर सकते हैं. 

1p54mec8



4. बेक्ड रागी चकली

शाम की हेल्दी स्नैकिंग के लिए चीजों को डीप फ्राइड करने से बेहतर है उन्हें बेक करें. रागी, बाजरा, मक्का को डीप फ्राइड करने की बजाय बेक करके इनका सेवन किया जाए. ये न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकते हैं.



5. रागी कुकीज

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप शान के लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आप रागी कुकीज को बना सकते हैं. ये साधारण कुकीज से बिल्कुल अलग होते हैं. स्वास्थ्य के नजरिए से भी और सेहत के लिए भी. शाम की चाय के साथ रागी कुकीज का मजा ले सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement